Breaking News

सरकार का बड़ा फैसला ‘हज़ सब्सिडी ख़त्म’

दिल्ली: मोदी सरकार ने हज़ सब्सिडी ख़त्म करने का बड़ा फैसला किया है. आज अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने ये एलान किया . साल 2018 में 1 .75 लाख लोग हज़ पर जाने वाले है. इस यात्रा के लिए भारत से सऊदी अरब के मक्का मदीना में हर साल लाखों लोग जाते है. साल 2018 में हज़ सब्सिडी के रूप में सरकार ने 700 करोड़ रुपए की कटौती की है.

मुख़्तार अब्बास नकवी ने कहां कि हमने अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर सस्ती टिकट की व्यवस्था की है. आगे चल कर सरकार पानी के जहाज से हज़ यात्रा की सुविधा भी मुहैया करवाने की योजना बना रही है. साथ ही नकवी ने ये भी कहां कि सब्सिडी का उपयोग मुस्लिम समाज के कल्याण ,मुस्लिम महिलाओं और बालिकाओं के उत्थान में किया जायेगा . 700 करोड़ की रकम से बच्चियों की शिक्षा और उनके भविष्य को सवारने का काम किया जायेगा.

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने ये भी कहां कि सब्सिडी से मुस्लिमों को नहीं कुछ एजेंसियों को फायदा होता था. गौरतलब है कि मुस्लिम महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार तीन तलाक बिल पहले ही ला चुकी है और अब सब्सिडी की रकम से भी महिलाओं को और अधिक सुविधाएं देने कि बात की जा रही है.

via Manju Raj Patrika

No comments