Breaking News

पेट्रोल-डीजल नहीं होगा सस्ता, सेस लगाने के चलते दाम नहीं होंगे कम

नई दिल्लीः मिडिल क्लास पर एक और मार पड़ी है. जहां बजट के बाद ये खबर आई थी कि पेट्रोल-डीजल के दाम में 2 रुपये की कटौती हो गई है लेकिन अब खबर आई है कि ऐसा नहीं होगा. सरकार ने साफ किया है कि भले ही एक्साइज ड्यूटी घटाई गई है लेकिन जितनी एक्साइज ड्यूटी घटाई गई है उतना इन पर सेस लगाया गया है. इसके चलते पेट्रोल-डीजल सस्ते नहीं होंगे.

पेट्रोल डीज़ल पर एक्साइज़ और सेस का खेल देखें तो बजट में पेट्रोल और डीज़ल पर 8 रुपए का नया ‘रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सेस’ लगाया गया और 6 रुपए का पुराना ‘रोड सेस’ खत्म किया गया. यानी पेट्रोल और डीज़ल पर दो रुपए सेस बढ़ गया है. पेट्रोल और डीज़ल पर बेसिक एक्साइज़ ड्यूटी 2 रुपए घटा दी गई है. इसलिए दो रुपए सेस बढ़ने और 2 रुपए एक्साइज़ ड्यूटी घटने से पेट्रोल की कीमत में बदलाव शून्य रहा है.

पिछले कुछ वक्त से ही इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, जिसकी वजह से यहां भी पेट्रोल, डीजल की कीमतें काफी बढ़ गई थीं. इसी के चलते मोदी सरकार पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का दवाब बना हुआ था. हालांकि एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने के बावजूद सेस बढ़ाकर सरकार ने सस्ते पेट्रोल, डीजल की उम्मीदों पर फिलहाल तो पानी फेर दिया है.

via Manju Raj Patrika

No comments