Breaking News

नॉर्थ कोरिया का खौफ: अमेरिका ने टेस्ट की खुद की मिसाइल, हुई फेल

नॉर्थ कोरिया से मिल रही धमकियों के बीच अमेरिका ने हवाई तट पर एक मिसाइल का डमी टेस्ट किया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जब हवा में ही एक मिसाइल थी तो दूसरी मिसाइल के जरिए उसे नष्ट करने की कोशिश की गई, लेकिन यह टेस्ट नाकाम रहा. आइए जानते हैं पूरा मामला…

इससे पहले रिपोर्टों में यह कहा जाता रहा है कि अगर नॉर्थ कोरिया अमेरिका पर मिसाइल फायर करता है तो अमेरिका उसे हवा में ही खत्म कर सकता है.

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले दो साल में इस तरह की ये दूसरी असफलता है. पिछले साल जून में भी एक टेस्ट नाकाम रहा था.

मिसाइल डिफेंस एजेंसी के प्रवक्ता मार्क राइट ने इस बात को कंफर्म किया है कि मिसाइल फाइट का लाइव टेस्ट किया गया. हालांकि, मार्क राइट ने ये कंफर्म नहीं किया कि ये टेस्ट फेल हो गया है.

हालांकि, डिफेंस डिपार्टमेंट के दो अधिकारियों ने कहा कि वे इस मसले पर सार्वजनिक तौर से बात नहीं कर सकते. लेकिन नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि डिफेंस मिसाइल डमी मिसाइल को हिट करने में फेल रहा.

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 13 साल में अमेरिका ने मिसाइल टेस्ट किए हैं उसमें आधे सफल रहे हैं. पिछले साल अगस्त में अमेरिका एक मीडियम रेंज से बैलिस्टिक मिसाइल को पकड़ने में कामयाब रहा था.

via Manju Raj Patrika

No comments