Breaking News

रेल स्कैम मामले में CBI के सामने नहीं पेश होंगे लालू यादव, बोले- फिलहाल चारा मामले की सुनवाई में बहुत व्यस्त हूं


रेलवे के होटलों का ठेका देने में कथित अनियमितता के मामले में लालू यादव सोमवार 11 सितंबर को सीबीआई के सामने पेश नहीं होने जा रहे हैं। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक लालू यादव ने सीबीआई को कहा है कि वे चारा घोटाले की सुनवाई में व्यस्त हैं। लालू यादव चारा घोटाले में तीन मामलों का सामना कर रहे हैं। लालू ने कहा कि वे इन मामलों में अपना डिफेंस तैयार कर रहा है। लालू यादव को चारा घोटाले के एक केस में 2013 में दोषी करार देकर सजा सुनाई गई है। इसके बाद उनकी लोकसभा की सदस्यता चली गई। यही नहीं कानूनी प्रावधानों के मुताबिक लालू यादव पर चुनाव लड़ने पर भी रोक लग गई है। इसी सप्ताह सीबीआई ने रेलवे होटल घोटाले के मामले में 11 सितंबर को पूछताछ के लिए लालू यादव और तेजस्वी यादव बुलाया था। सीबीआई ने इस सिलसिले में लालू यादव और उनके रिश्तेदारों के कई ठिकानों पर छापा भी मारा था।

इस घोटाले में लालू यादव पर कथित रुप से रेलवे के दो होटलों का ठेका एक निजी कंपनी को गलत तरीके से देने का आरोप है। ये मामला 2008 का है तब लालू यादव देश के रेल मंत्री थे। और रेलवे के दो होटल चलाने के लिए निजी कंपनी को दिये गये थे। आरोप है कि लालू यादव ने गलत तरीके से ये होटल इस कंपनी को आवंटित किये, इसके बदले में लालू यादव के परिवार को पटना में 2 एकड़ जमीन मिली, इस जमीन पर फिलहाल एक मॉल बनाया जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि आरजेडी अध्यक्ष ने सीबीआई से कहा है कि वे अपने सवालों की फेहरिस्त के साथ कुछ दिन इंतजार करें क्योंकि वे चारा घोटाले की सुनवाई में व्यस्त हैं। इस केस में रांची की अदालत ने लालू यादव को 23 सितंबर तक डिफेंस विटनेस की गवाही पूरी करने को कहा है।

माना जा रहा है कि सीबीआई से समन पाने वाले तेजस्वी यादव भी सीबीआई के सामने पेशी से छूट के लिए निवेदन भेजेंगे। तेजस्वी यादव इसके लिए पूर्व राजनीतिक व्यस्तताओं का हवाला दे सकते हैं। सीबीआई सूत्रों का कहना है कि लालू यादव का परिवार रेलवे होटल घोटाले के मामले में जान बूझ कर जांच की प्रक्रिया को धीमा करना चाह रहा है। सीबीआई का दावा है कि इस घोटाले को लेकर उनके पास कई दस्तावेज सबूत के रूप में मौजूद हैं। हालांकि लालू यादव 9 सितंबर को पटना से 230 किलोमीटर दूर भागलपुर रैली के लिए जा रहे हैं। भागलपुर में बिहार के चर्चित सृजन घोटाले को लेकर रविवार को आरजेडी की रैली प्रस्तावित है। हालांकि तेजस्वी यादव ने कहा था कि प्रशासन ने अभी तक उन्हें रैली की अनुमति नहीं दी है।

Source- Jansatta

No comments