यूपी में गांवों के लिए 24 घंटे बिजली के लिए लगाई यह शर्त, यहां पढ़ें - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Monday, May 18, 2020

यूपी में गांवों के लिए 24 घंटे बिजली के लिए लगाई यह शर्त, यहां पढ़ें

This condition imposed for 24 hours electricity for villages in UP, read here - Lucknow News in Hindi
लखनऊ । उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि शहरों की तरह गांवों में भी 24 घंटे निर्बाध बिजली दी जाएगी, जहां पर 15 प्रतिशत से कम लाइन लास होंगी।

ऊर्जा मंत्री ने एक बयान में कहा कि सरकार गांवों के जर्जर तार भी प्राथमिकता में बदलेगी। इसके लिए जनसहभागिता की जरूरत है, उन्होंने अनुरोध किया कि सभी लोग इस का हिस्सा बनें जिससे गांवों को आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री के अभियान को गति दी जा सके। साथ ही ऊर्जा विभाग ने गांवों को 24 घंटे की निर्बाध आपूर्ति की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया है। जहां पर 15 प्रतिशत से कम लाईन लास हो।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गांवों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने, ओडीओपी के जरिये गांवों के आर्थिक तंत्र को सुदृढ़ करने के अभियान में जुटी है। गांवों में कुटीर उद्योगों की स्थापना से रोजगार के साधन बढ़ेंगे, बिजली की निर्बाध उपलब्धता इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि सरकार ग्राम पंचायतों, प्रबुद्ध लोगों एवं युवाओं को इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करती है। ग्राम पंचायतें इस प्रतिस्पर्धा में शामिल होकर अपने गांव को 24 घंटे की आपूर्ति व्यवस्था का हिस्सा बनाएं। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों के सभी जर्जर तार सरकार पहले बदलेगी, यहां की व्यवस्था भी पूरी तरह सुदृढ़ की जाएगी।

उन्होंने कहा कि ऊर्जा विभाग अब उपकेन्द्रवार अपने उपक्रमों की समीक्षा करेगा। ऊर्जा विभाग ने ऐसा तंत्र विकसित भी कर लिया है जिससे किसी भी उपकेन्द्र की शक्ति भवन से सीधे समीक्षा की जा सकती है। हम अपने हर उपकेंद्र को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करेंगे। ऐसा करने में बेहतर काम करने वाले कर्मिकों को इनाम भी दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ऊर्जा विभाग उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। उपभोक्ताओं को सही बिल समय पर मिले, उन्हें विद्युत संबंधी आवश्यकताओं के लिए किसी का चक्कर न लगाना पड़े, इसके लिए पूरे तंत्र में तकनीकी के प्रयोग को बढ़ावा देकर जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं।

--आईएएनएस

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें