राजस्थान में 4 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद और बढ़ाई जाये - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Friday, May 22, 2020

राजस्थान में 4 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद और बढ़ाई जाये


जयपुर। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चन्द मीना ने केन्द्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान से आग्रह किया है कि वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत गेहूं प्रदान किया जाता है, लेकिन अब वर्ष 2020 चल रहा है इसलिए वर्तमान जनसंख्या के आधार पर एवं कोविड-19 के कारण उत्पन्न स्थितियों को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार द्वारा नई स्कीम बनाकर गेहूं का आवंटन कर खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित गरीबों को राहत प्रदान की जा सकती है।

खाद्य मंत्री शुक्रवार को शासन सचिवालय से केन्द्रीय खाद्य और सावर्जनिक वितरण मंत्री के साथ राज्यों के खाद्य मंत्रियों की वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के दौरान चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रवासी मजदूरों एवं लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुए विशेष श्रेणी के परिवारों के चिन्हीकरण का कार्य शुरू कर दिया है। केन्द्र सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए आवंटित गेहूं का वितरण एक जून से शुरू कर दिया जायेगा।


खाद्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में केन्द्र सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए 17 लाख मै.टन का लक्ष्य निर्धारित किया है लेकिन इस साल प्रदेश में गेहूं की बम्पर पैदावार हुई है जिसके कारण मण्डियों में गेहूं कम मात्रा में बिक रहा है। जिस पर खाद्य मंत्री ने कोटा संभाग, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ एवं श्रीगंगानगर जिलों के किसानों की मांग के आधार पर खरीद लक्ष्य 4 लाख मै.टन बढ़ाकर 20.66 लाख मै.टन करने की मांग की गई। उन्होंने कहा कि बाजार में गेहूं की दरें समर्थन मूल्य की तुलना में काफी कम है इसलिए प्रदेश के किसानों को बिना नुकसान के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की फसल बेचने के लिए खरीद लक्ष्य में वृद्धि किया जाना जरूरी है।


खाद्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत अपे्रल एवं मई माह के लिए आवंटित गेहूं का उठाव एवं वितरण शत-प्रतिशत किया जा चुका है। उन्होंने नेफेड से उपलब्ध करवाई जा रही दाल की आपूर्ति शीघ्र करवाये जाने की मांग की। उन्होंने बताया कि जून माह में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आवंटित गेहूं का 69 प्रतिशत एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आवंटित गेहूं का उठाव लगभग 80 प्रतिशत कर लिया है जिसका वितरण प्रदेश में जून के प्रथम सप्ताह में शुरू कर दिया जायेगा।

वीडियों कॉन्फ्रेस के दौरान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन, अतिरिक्त खाद्य आयुक्त सुरेश चन्द गुप्ता सहित विभागीय अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें