उत्तर, मध्य भारत अगले 5 दिनों तक भीषण लू की चपेट में होगा - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Sunday, May 24, 2020

उत्तर, मध्य भारत अगले 5 दिनों तक भीषण लू की चपेट में होगा

Severe heatwave will sweep northern, central India: IMD - India News in Hindi
नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्से भीषण लू की चपेट में होंगे। आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ.एन. कुमार ने कहा, "पंजाब, हरियाणा, दक्षिणी उप्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में तापमान में वृद्धि जारी रहेगी। अगले पांच दिनों में, इन क्षेत्रों में लू या भीषण लू देखने को मिलेगा। कुछ स्थानों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को छूने की संभावना है।"

मौसम एजेंसी ने कहा कि 25 मई और 26 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है, जो कि उत्तर पश्चिमी भारत में व्याप्त शुष्क और उत्तरी तेज हवाओं के कारण बना रहेगा।

हालांकि, बाद में पारा 30 मई तक 38 डिग्री तक नीचे आ जाएगा।

स्काईमेट के महेश पलावत के अनुसार, दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों और पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में उत्तरी मैदानी इलाकों में बारिश और धूल भरी आंधी जैसी मॉनसून पूर्व गतिविधियों के शुरू होने से थोड़ा राहत मिलेगा।

शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन का उच्चतम है।

इसके अलावा, राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 160 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर पर था।

पुणे, मुंबई और हैदराबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक 57, 44 और 82 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर पर रहा। (आईएएनएस)

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें