किसानों को राहत, किसान क्रेडिट कार्ड पर मिल रही यह खास छूट - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Sunday, May 24, 2020

किसानों को राहत, किसान क्रेडिट कार्ड पर मिल रही यह खास छूट


कोरोना महामारी की वजह से देश में 25 मार्च से लॉकडाउन चल रहा है। इस वजह से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसी के चलते केंद्र सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए एक अहम फैसला किया है। Kisan Credit Card पर लोन लेने वाले किसानों को सरकार ने 31 मई तक EMI चुकाने से राहत दे दी है।

Kisan Credit Card (KCC) के तहत किसानों को 1.6 लाख रुपए का लोन बिना गारंटी के मिलता है। किसान 3 साल में इस पर 5 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। इस पर ब्याज की दर भी बहुत कम होती है। किसानों को 31 मार्च तक लोन चुकाना होता है और ऐसा नहीं कर पाने की स्थिति में उन्हें 4 प्रतिशत की बजाए 7 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होता है। सरकार ने शॉर्ट टर्म लोन लेने वालों को 31 मई तक EMI चुकाने से राहत दे दी है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद किसानों को सिर्फ एक EMI फॉर्म भरना होगा और उन्हें कोई अतिरिक्त पेनल्टी भी नहीं लगेगी। उन्हें 4 प्रतिशत की दर से ही ब्याज देना होगा।

31 अगस्त तक छूट दी जाने की खबर!

सरकार द्वारा किसानों को छूट की यह अवधि तीन महीने और बढ़ाई जा सकती है। जानकारी के अनुसार इसे 31 मई से बढ़ाकर 31 अगस्त किया जा रहा है। वैसे अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई हैं।

ब्याज की दर:

Kisan Credit Card पर तीन लाख रुपए के लोन पर वैसे तो 9 प्रतिशत ब्याज दर है लेकिन सरकार इसमें 2 प्रतिशत की सब्सिडी देती है। इसके अलावा यदि आपने समय पर लोन चुकाया तो 3 प्रतिशत की छूट और मिलती हैं। इस तरह समय पर लोन चुकाने पर इसमें 4 प्रतिशत ही ब्याज देना होता है। https://bit.ly/36rbgNG

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें