बिहार में आठ दिनों में दोगुनी हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Tuesday, May 19, 2020

बिहार में आठ दिनों में दोगुनी हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या

बिहार में 14 जगहों पर की जा रही है कोरोना सैंपल की जांच
पटना : बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही रही है. इसी के साथ प्रदेश में कंटेनमेंट जोन में भी इजाफा होता जा रहा है. प्रदेश में मंगलवार तक कंटेनमेंट जोन की संख्या 198 तक पहुंच गयी है. इस जोन के दायरे में 1764 टोला या वार्ड है और सात लाख 35 हजार घर हैं. आकड़ें बताते है कि बिहार राज्य में आठ दिनों में कोरोना पॉजिटिव मरीजाें की संख्या डबल हो जा रही है.

गौर हो कि 11 मई को राज्य में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 696 थी. अब यह दोगुने संख्या को भी पार कर गया है. इन सबके बीच राहत देने वाली खबर यह है कि कोरोना को मात देकर घर लौटने वालों की संख्या भी ठीक-ठाक पहुंच गयी है. मंगलवार तक 534 मरीज स्वस्थ्य होकर अपने घर लौटे हैं. यह कुल पॉजिटिव मरीज का 36 फीसदी है.

बिहार में 14 जगहों पर कोरोना सैंपल की जांच की जा रही है. आरएमआरआइ, पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, एम्स, डीएमसीएच और एसके एसकेएमसीएच के अलावा सीबी सिस्टम से भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल तथा बाकी के सात जगहों पर ट्रू नेट सिस्टम से जांच की जा रही है. इनमें पावापुरी मेडिकल कॉलेज, कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज मधेपुरा, गया मेडिकल कॉलेज, सीवान मेडिकल कॉलेज, सरकारी मेडिकल कॉलेज बेतिया, मुंगेर और मोतिहारी के अस्पतालों में शुरू की गयी है.
अब तक कोरोना संक्रमण के 50,563 जांच किये जा चुके हैं, जिनमें से कुल जांच का 2.95 फीसदी लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. प्रदेश में कोरोना से रिकवरी रेट 36 फीसदी है. मालूम हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वास्थ महकमा को बिहार में लगातार टेस्टिंग क्षमता बढ़ाये जाने का निर्देश दिया है. तीन मई के बाद बिहार आये 14,910 प्रवासियों के सैंपल जांच किये गये, जिनमें 753 पॉजिटिव पाये गये. इनमें सबसे अधिक दिल्ली से आने वाले 247 लोग हैं. महाराष्ट्र के 176, गुजरात से आये 155, यूपी से आये 28 और पश्चिम बंगाल से आये 38 लोग पॉजिटिव पाये गये हैं.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें