रोहित शर्मा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, धवन, ईशांत और दीप्ति अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित- #भारत_मीडिया - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, May 30, 2020

रोहित शर्मा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, धवन, ईशांत और दीप्ति अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित- #भारत_मीडिया

पिछले साल एक दिवसीय विश्व कप में पांच शतक लगाने के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा की बीसीसीआई ने ‘खेल रत्न' पुरस्कार के लिये अनुशंसा की है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने शनिवार को यह जानकारी दी. रोहित के सलामी जोड़ीदार शिखर धवन का नाम एक बार फिर अर्जुन पुरस्कार के लिये भेजा गया है. भारतीय टीम के सबसे सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के नाम की भी अनुशंसा अर्जुन पुरस्कार के लिये की गई है.
बायें हाथ के बल्लेबाज धवन 2018 में अर्जुन पुरस्कार से चूक गए थे. महिला वर्ग में हरफनमौला दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिये भेजा गया है जो पिछले तीन साल से वनडे और टी20 दोनों में शानदार प्रदर्शन कर रही है. भारतीय कप्तान विराट कोहली को सर्वोच्च खेल पुरस्कार मिल चुका है.


वहीं रोहित सीमित ओवरों के प्रारूप में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर पहली पसंद थे. उन्होंने 224 वनडे में 29 शतक और 43 अर्धशतक समेत 9115 रन बनाये हैं. इसके अलावा 32 टेस्ट में 2141 रन बनाये हैं जिसमें छह शतक शामिल हैं. वह आईसीसी द्वारा वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर भी चुने गए थे.

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एक दिवसीय क्रिकेट में उनके तीन दोहरे शतकों का जिक्र करते हुए कहा , हमने नामांकन चुनने से पहले काफी आंकड़े खंगाले और विभिन्न मानदंडों पर चयन किया. रोहित ने सीमित ओवरों के प्रारूप में ऐसे कीर्तिमान स्थापित किये हैं जो असंभव लगते थे.

उन्होंने कहा , उसकी प्रतिबद्धता, आचरण, निरंतरता और नेतृत्व क्षमता के कारण वह इसका हकदार है. सचिव जय शाह ने कहा , पिछले पांच साल ने रोहित ने अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन का स्तर कई गुना ऊंचा किया है. विराट कोहली की गैर मौजूदगी में उन्होंने कप्तानी भी की.

भारत के लिये 97 टेस्ट, 80 वनडे और 14 टी20 खेल चुके ईशांत को यह नामांकन देर से मिला. वह 297 टेस्ट विकेट ले चुके हैं और जल्दी ही सौ टेस्ट खेलने वाले कपिल देव के बाद दूसरे तेज गेंदबाज हो जायेंगे. पदार्पण मैच में सबसे तेज शतक बनाने वाले 34 बरस के धवन वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 2000-3000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. वह 136 वनडे में 17 शतक समेत 5688 रन बना चुके हैं. दीप्ति 54 वनडे और 48 टी20 खेल चुकी हैं और वनडे में किसी भारतीय महिला के सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 188 रन का रिकार्ड उनके नाम है.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें