यूपी के फ़िरोज़ाबाद में शिक्षकों ने बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन का किया बहिष्कार - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Tuesday, May 19, 2020

यूपी के फ़िरोज़ाबाद में शिक्षकों ने बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन का किया बहिष्कार


उत्तर प्रदेश का फिरोजाबाद जिला रेड में जोन होने के कारण वहां अभी तक उत्तर प्रदेश माध्यमिक बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के एग्जाम की कॉपियों का मूल्यांकन रुका हुआ था. शासन के आदेश पर आज से मूल्यांकन शुरू होना था जो तिलक इंटर कॉलेज में होना था.

लेकिन यहां पर माध्यमिक शिक्षक संघ ने इस मूल्यांकन का यह कहते हुए विरोध किया है कि उनको पर्याप्त सुरक्षा व कोरोना से बचाव के साधन मुहैया नहीं हैं. जिसको लेकर आज किसी भी कॉपी का मूल्यांकन नहीं हुआ. इस पूरे मामले को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया और डिस्टिक इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल रितु गोयल मूल्यांकन केंद्र पर पहुंचीं और उन्होंने शिक्षक संघ के नेताओं को समझाने का प्रयास किया लेकिन फिलहाल शिक्षक समझने को तैयार नहीं है और उन्होंने मूल्यांकन का विरोध जारी रखा.

हालांकि जिला विद्यालय निरीक्षक रितु गोयल ने शिक्षकों के आगमन पर गुलाब का फूल देने का भी इंतजाम किया था. इसके अलावा सेंटर्स पर बुखार नापने के लिए डिजिटल थर्मामीटर भी लगाया गया था. यहां स्वास्थ्य विभाग की टीम थी, लेकिन किसी भी हालत में रितु गोयल के समझाने के बावजूद भी शिक्षक तैयार नहीं हुए. कुछ शिक्षक कॉपी मूल्यांकन के लिए तैयार भी हो गए जो इस माध्यमिक शिक्षक संघ गुट के सदस्य नहीं थे लेकिन उन लोगों को भी विरोधी शिक्षकों ने कार्य नहीं करने दिया. अब देखना यह है कि क्या बुधवार को दोबारा इन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अच्छी तरह से हो सकेगा क्योंकि यदि समय पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन नहीं हुआ तो परीक्षा परिणाम में भी देरी हो सकती है.

माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष उमेश यादव ने आजतक से कहा कि सरकार ने जिस तरह से अन्य विभागों को कोरोना वायरस से बचाव के इंतजाम किए हैं. उस तरह से शिक्षकों के लिए नहीं किए हैं. यदि कोई भी शिक्षक कोरोना पीड़ित हो जाता है या उसकी मृत्यु भी हो जाती है तो उसका क्या होगा. इसी को लेकर हमने विरोध किया है और उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का बहिष्कार किया है.

फिरोजाबाद जिला विद्यालय निरीक्षक रितु गोयल ने कहा कि आज उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होना था लेकिन शिक्षकों के एक वर्ग ने बहिष्कार कर दिया है हम उनको समझाने का प्रयास कर रहे हैं.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें