हिंदी पत्रकारिता दिवस: जानें पहले हिन्दी समाचार पत्र का नाम...- #भारत_मीडिया - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, May 30, 2020

हिंदी पत्रकारिता दिवस: जानें पहले हिन्दी समाचार पत्र का नाम...- #भारत_मीडिया


हिंदी पत्रकारिता दिवस के लिए आज का दिन बहुत ही अहम माना जाता है। आपको बता दें हिंदी भाषा में पहला समाचार पत्र उदन्त मार्तण्ड(Udant Martand) का प्रकाशन हुआ था। इसका प्रकाशन मई, 1826 ई. में कलकत्ता से एक साप्ताहिक पत्र के रूप में शुरू हुआ था। कलकता के कोलू टोला नामक मोहल्ले की 37 नंबर आमड़तल्ला गली से जुगल किशोर जी ने सन् 1826 ई. में 'उदन्त मार्तण्ड' हिंदी साप्ताहिक पत्र निकाला।



पैसे के अभाव में बंद करना पड़ा प्रकाशन

जुगल किशोर जी मूल रूप से कानपुर के रहने वाले थे। यह पत्र हर मंगलवार को निकलता था। हालांकि बाद में इस समाचार पत्र को पैसे के आभाव में बंद करना पड़ा, तब इसके कुल 79 अंक ही प्रकाशित हो पाए थे । पर बाद में परिस्थितियां बदलीं और समय समय पर निकलने वाले  हिन्दी अखबार ने समाज में अपना स्थान बना लिया,  और समाज और राजनीति की दिशा और दशा को  बदलने और सुधारने में इनकी उपस्थिति महत्वपूर्ण बन गई।  'उदन्त मार्तण्ड' से शुरू हुआ हिन्दी पत्रकारिता का ये सफर आज भी बरकरार है और हिंदी पत्रकारिता दिनों दिन  समृद्धि की ओर कदम बढ़ा रहा है।  

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें