वेस्ट प्लास्टिक की बोतलों से बनाया मास्क, कैसे, यहां पढ़ें - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Sunday, May 24, 2020

वेस्ट प्लास्टिक की बोतलों से बनाया मास्क, कैसे, यहां पढ़ें

Masks made of plastic bottles, vest - Jaipur News in Hindi
जयपुर । कोरोना कर्मवीरों को संक्रमण से बचाने के लिए उदयपुर की सीमा उपाध्याय ने अनूठी पहल की है। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के प्रबन्धक महेश उपाध्याय की धर्मपत्नी सीमा उपाध्याय ने पानी और कोल्ड ड्रिंक की इस्तेमाल की हुई बोतलों से मास्क बनाया है। उनके इस अनूठे प्रयोग से जहां एक ओर कोरोना संक्रमण से बचाव हो रहा है वहीं वेस्ट प्लास्टिक के दोबारा रचनात्मक उपयोग का संदेश भी मिला है।

सीमा उपाध्याय ने बताया कि यह मास्क पूरी तरह से सुरक्षित है और इसे बनाने में कोई खर्च भी नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि यह मास्क उन्होंने राजस्थान रोडवेज के उन ड्राइवर और कंडक्टर की सुरक्षा के लिए बनाए हैं जो देश मे कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र महाराष्ट्र में श्रमिकों को पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

उदयपुर में कलेक्ट्रेट में उन्होंने यह मास्क रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से अन्य राज्यों को श्रमिक ले जाने वाली टीम के सदस्यों को बांटे। श्रीमती उपाध्याय ने बताया कि आगे भी वे इस तरह के प्रयास करती रहेंगी ताकि राजस्थान रोडवेज के कर्मचारी अपनी ड्यूटी सुरक्षित रूप से कर सकें।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें