कराची में कालोनी पर गिरा विमान, कई मरे, मकान ध्वस्त - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Friday, May 22, 2020

कराची में कालोनी पर गिरा विमान, कई मरे, मकान ध्वस्त

PIA plane with over 100 onboard crashes in Karachi - World News in Hindi
कराची, । पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर और सिंध प्रांत की राजधानी कराची में शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का विमान दिल दहला देने वाले हादसे का शिकार हो गया। पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हाफिज ने बताया कि विमान में चालक दल के आठ सदस्य और 99 मुसाफिर सवार थे।

'डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, समाजसेवी संगठन ईधी फाउंडेशन के प्रवक्ता साद ईधी ने बताया कि उन लोगों ने घटनास्थल से 35 शव शहर के विभिन्न अस्पतालों में पहुंचाए हैं।

'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट में बताया गया है कि कराची के जिन्ना मेडिकल सेंटर की कार्यकारी निदेशक डॉ. सिमीन जमाली ने अस्पताल में विमान हादसे के स्थल से 17 शवों के आने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि अब तक आठ लोग घायल अवस्था में लाए गए हैं।

हादसे में कम से कम दो लोग सुरक्षित बच गए हैं जिनमें से एक बैंक आफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद हैं और एक वरिष्ठ पत्रकार अनसार नकवी हैं। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि विमान की चपेट में आने से कई मकान तबाह हो गए हैं। कम से कम चार मकानों के पूरी तरह से ध्वस्त हो जाने की सूचना मिली है। मकानों के बाहर खड़ी कई गाड़ियां भी आग के गोले में बदल गए विमान की चपेट में आने से खाक में मिल गईं।

'जंग न्यूज' की रिपोर्ट में बताया गया है कि विमान जिन मकानों पर गिरा, उनमें से एक में से एक पांच साल के बच्चे व 33 साल के व्यक्ति का शव बरामद किया गया है। इसी मकान के चार लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं।

विमान कराची के जिन्ना एयरपोर्ट के पास की घनी आबादी वाली माडल कालोनी में गिरा। वह भी तब, जब इसके लैंड करने में कुछ ही मिनट बचे थे। लाहौर से आया यह विमान अपरान्ह 2.47 मिनट पर कराची एयरपोर्ट पर उतरता। एयरपोर्ट पर रनवे खाली था लेकिन बताया गया है कि पायलट ने एटीसी को लैंडिंग में दिक्कत की सूचना देते हुए चेतावनी संदेश जारी किया।

'जियो न्यूज' ने हादसे के शिकार विमान के पायलट और एटीसी के बीच की बातचीत का आडियो जारी करते हुए कहा है कि पायलट ने इंजन में गड़बड़ी की बात कही थी।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह विमान, ए320 एयरबस, चीन से लीज पर लिया गया था। अधिकारियों ने दावा किया है कि विमान में कोई खराबी पहले सामने नहीं आई थी। प्रधानमंत्री इमरान खान ने हादसे की तत्काल जांच का आदेश दिया है।

राहत और बचाव के काम में पाकिस्तानी सेना नागरिक प्रशासन की मदद कर रही है। सिंध के स्वास्थ्य मंत्री ने कराची के सभी अस्पतालों में आपातकाल का ऐलान कर दिया है।

--आईएएनएस

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें