पंजाब के मुख्यमंत्री ने आरटीआई हेल्पलाइन लॉन्च की, यहां देखें फोन नंबर - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Monday, May 18, 2020

पंजाब के मुख्यमंत्री ने आरटीआई हेल्पलाइन लॉन्च की, यहां देखें फोन नंबर

Punjab Chief Minister launches RTI helpline, see phone number here - Punjab-Chandigarh News in Hindi
चंडीगढ़ । पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को एक आरटीआई हेल्पलाइन शुरू की, जिससे पंजाब के लोगों को एक साधारण फोन कॉल के जरिए अपने आरटीआई से संबंधित प्रश्नों के त्वरित उत्तर मिल सकें। इसके लिए एक समर्पित नंबर (+ 91-172-2864100) जारी किया गया है। नई हेल्पलाइन से आरटीआई अधिनियम के कार्यान्वयन को आरटीआई प्रश्नों की बढ़ती संख्या से निपटने में मदद मिलेगी।

हर स्तर पर कामकाज और शासन में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए अपनी सरकार के ठोस प्रयासों में एक और कदम बताते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि हेल्पलाइन लोगों को उनके मौलिक अधिकार का पूरा लाभ उठाने में सक्षम बनाती है।

पंजाब राज्य सूचना आयोग (पीएसआईसी) के परिसर में शुरू की गई, यह हेल्पलाइन सभी नागरिकों के लिए, सरकारी अधिकारियों सहित सार्वजनिक अधिकारियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए सभी कार्य दिवसों (सोमवार शुक्रवार से शुक्रवार तक) में सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक चालू रहेगी।

एक आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार, पंजाब राज्य सूचना आयोग जो विशेष रूप से राज्य में आरटीआई के मामलों से संबंधित है, उसे आरटीआई अधिनियम के बारे में नागरिकों से कई तरह सवाल प्राप्त हो रहे हैं।

यह आमतौर पर देखा गया है कि ऐसे लोगों का एक बड़ा वर्ग, जो अधिनियम के तहत जानकारी लेना चाहते हैं, वे ऐसी जानकारी को सुरक्षित करने के लिए प्रावधानों और प्रक्रियाओं के साथ पर्याप्त रूप से बातचीत नहीं कर रहे हैं।

--आईएएनएस


No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें