उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गर्म हवाओं का कहर - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Friday, May 22, 2020

उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गर्म हवाओं का कहर


नई दिल्ली । भारत के मौसम विभाग ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश और राजस्थान के लिए सोमवार तक गर्म हवाओं की स्थिति का अनुमान लगाया है, जबकि मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में ये स्थिति एक दिन कम रहेगी। विभाग ने यह भी कहा कि तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में शनिवार तक गर्मी की लहर जारी रहेगी।

मौसम विभाग ने कहा कि शुक्रवार की सुबह तक सुपर साइक्लोनिक तूफान अम्फन के कारण बना गहरा दबाव , उत्तरी बांग्लादेश और पड़ोस में कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर हो गया।

चक्रवात ने पश्चिम बंगाल की राजधानी और अन्य स्थानों पर तबाही मचाई। इससे भारत और बांग्लादेश में कम से कम 84 लोगों की मौत हो गई। अम्?फन ने बुधवार को कोलकाता में भयंकर हवा और बारिश के साथ तटीय क्षेत्रों को डुबो दिया।

आईएमडी ने कहा, "इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान कम दबाव के क्षेत्र में कमजोर पड़ने की संभावना है।"

शुक्रवार को, अपने सुबह के बुलेटिन में विभाग ने चेतावनी दी कि असम और मेघालय पश्चिम असम में अधिकतर स्थान हल्की से मध्यम वर्षा देख सकते हैं वहीं अगले छह घंटों के दौरान मेघालय में कुछ अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

अरुणाचल प्रदेश में, अगले छह घंटों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

विभाग ने यह भी कहा कि अगले छह घंटों के दौरान पश्चिमी असम और पश्चिमी मेघालय में हवा की गति धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और केरल और बिहार, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान लगाया है।

जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कई स्थानों पर गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ और तटीय आंध्र प्रदेश और यानम में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया।

गुरुवार को विजयवाड़ा में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

विभाग के अनुसार, ओडिशा के अंगुल में न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

--आईएएनएस

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें