दिल्ली हिंसा : ताहिर हुसैन पर कसेगा शिकंजा, SIT ने तैयार की दूसरी चार्जशीट - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Sunday, May 24, 2020

दिल्ली हिंसा : ताहिर हुसैन पर कसेगा शिकंजा, SIT ने तैयार की दूसरी चार्जशीट


दिल्ली दंगों की जांच कर रही SIT अब जल्द कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी में है. SIT ने अपनी जांच करते हुए नॉर्थ -ईस्ट दंगे के मामले में 2500 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार और हिरासत में लिया था. जिसमें आम आदमी पार्टी का निगम पार्षद ताहिर हुसैन भी शामिल था.

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच SIT के एक जांच अधिकारी ने बताया कि मई के आखिरी में या फिर जून के पहले हफ्ते में 3 या 4 जून को चार्जशीट दाखिल की जा सकती है. चार्जशीट का काम करीब -करीब पूरा हो चुका है. ड्राफ्ट बनकर तैयार है. जिसको एक बार सीनियर ऑफिसर से चेक करवाया जा रहा है.

क्राइम ब्रांच एसआईटी दिल्ली दंगों में ताहिर हुसैन दंगा मामला, IB कर्मचारी हत्या मामला, हेड कांस्टेबल रत्न लाल हत्या मामला, डीसीपी अमित शर्मा हत्या का प्रयास मामला, दिलबर नेगी हत्या मामला, पिस्टल तानने वाला शाहरुख खान मामला जिसमें कॉन्स्टेबल दीपक दहिया पर पिस्टल तानी गई थी, अकबरी देवी (84) हत्या मामला इन सब मामलों की जांच कर रही है.
फरवरी में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) ने दूसरी चार्जशीट तैयार कर ली है। इस चार्जशीट को अदालत के समक्ष मई के आखिरी सप्ताह अथवा 3 या 4 जून को पेश किया सकता है। पुलिस जाफराबाद में खुलेआम पिस्तौल लहराने और गोली चलाने के आरोपी शाहरुख पठान के खिलाफ पहली चार्जशीट कड़कड़डूमा कोर्ट में दाखिल कर चुकी है।

जांच अधिकारी के मुताबिक, इस मामले में एक लंबी-चौड़ी चार्जशीट तैयार की गई है। पुलिस के आला अफसर और वरिष्ठ लोक अभियोजक चार्जशीट का अध्ययन कर रहे हैं, ताकि कोई कसर न रहे। यह जानकारी भी मिली है कि पुलिस एसआईटी ने इस मामले में 'आप' से निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन सहित करीब ढाई हजार लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं, सात सौ से ज्यादा एफआईआर दर्ज की गई हैं।

ताहिर हुसैन की संलिप्तता से संबंधित 

सूत्रों के मुताबिक, दूसरी चार्जशीट ताहिर हुसैन की दंगों में संलिप्तता से जुड़ी है। इस चार्जशीट में दंगों के लिए ताहिर हुसैन के घर के इस्तेमाल एवं विस्फोटक सामान की बरामदगी को लेकर साक्ष्य हैं। ताहिर हुसैन के घर से फैले दंगे में पुलिस अब तक 15 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। वहीं, हुसैन के घर में ही आईबी अधिकारी की हत्या के कथित आरोप में दस अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। दिलबर नेगी की हत्या के मामले में भी 12 लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि हेड कांस्टेबल रतन लाल की हत्या के मामले में 17 लोगों को हिरासत में लिया गया है। 

वकील को जामिया छात्र से मिलने की इजाजत मिली

दिल्ली हिंसा मामले में पुलिस रिमांड पर चल रहे जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्र नेता आसिफ इकबाल तन्हा के वकील को एकांत में अपने मुवक्किल से मुलाकात की इजाजत मिल गई है। बचाव पक्ष के वकील ने अदालत के समक्ष याचिका दायर कर कहा था कि पुलिस अदालत के पूर्व के आदेश का पालन नहीं कर रही है। इस पर अदालत ने दोबारा से आदेश जारी कर पुलिस को निर्देश दिया कि आरोपी से उसके वकील की मुलाकात कराई जाए।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें