छात्रों के लिए खुशखबरीः एक सत्र में कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स, UGC ने दी मंजूरी - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Friday, May 22, 2020

छात्रों के लिए खुशखबरीः एक सत्र में कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स, UGC ने दी मंजूरी


UGS : यूजीसी ने एक अहम फैसला सुनाते हुये स्टूडेंट्स को एक साथ दो डिग्री कोर्सेस करने की छूट दे दी है. इसका मतलब छात्र एक सत्र में दो डिग्री कोर्स कर सकते हैं. लेकिन इसमें से एक कोर्स नियमित सिलेबस के तहत होगा, तो दूसरा कोर्स कोर्स डिस्टेंट लर्निग के जरिये किया जा सकेगा. दोनों डिग्री कोर्स एक साथ रेग्यूलर नहीं हो सकते.
इससे पहले एक साथ, एक ही साल में दो डिग्री कोर्स करना गलत माना जाता था जिसकी अनुमति नहीं थी. लेकिन अब छात्र ऐसा कर सकते हैं. यूजीसी की इस छूट की सबसे खास बात यह है कि स्टूडेंटस दो अलग-अलग स्ट्रीम से भी कोर्स कर सकते हैं. जैसे साइंस विषय के साथ कोई छात्र चाहे तो आर्ट्स स्ट्रीम में दूसरा कोर्स कर सकता है. इसमें शर्ते यह होगी के आपका संस्थान इसकी अनुमति दे.
यूजीसी ने इस बारे में कहा कि चूंकि रेग्यूलर कोर्सेस के साथ मिनिमम अटेंडेंस का इश्यू जुड़ा होता है इसलिये कमेटी ने दूसरा कोर्स डिस्टेंस लर्निंग से करने का विकल्प रखा है. यूजीसी का मानना है कि इससे स्टूडेंट्स के बेहतर कैरियर की संभावना और बढ़ेंगे.

यह पहली बार नहीं है कि आयोग इसपर विचार कर रहा है. इससे पहले भी यूजीसी ने इस मुद्दे पर एक कमेटी बनाकर सबकी राय ली थी. लेकिन इसपर बात नहीं बन सकी. लेकिन इस बार जब यह मुद्दा उठा तो छात्रों को दो डिग्री करने की मंजूरी मिल गई. यहाँ गौरतलब है की स्टूडेंट्स एक समय में अधिकतम दो ही पाठ्यक्रम ले सकते हैं. दो से ज्यादा कोर्स करने के इजाजत छात्रों को नहीं होगी.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें