प्रवासी मजदूरों के लिए पीएम मोदी ने शुरू की रोजगार योजना, 116 जिलों में मिलेगा लाभ - #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, June 20, 2020

प्रवासी मजदूरों के लिए पीएम मोदी ने शुरू की रोजगार योजना, 116 जिलों में मिलेगा लाभ - #भारत_मीडिया #Bharat_Media

PM Modi launched employment scheme for migrant laborers, benefit in 116 districts - Delhi News in Hindi
नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहरों से घर लौटे प्रवासी श्रमिकों को गांवों में आजीविका का साधन मुहैया करवाने के लिए 20 जून को 50,000 करोड़ रुपये की निधि के साथ 'गरीब कल्याण रोजगार' कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने रोजगार की योजना की शुरूआत बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर प्रखंड स्थित तेलिहार गांव से की। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने गांव लौटे कुछ श्रमिकों से बातचीत भी की।

यह योजना छह राज्यों के 116 जिले, ऐसे हैं जिलों में शुरू की गई है जिनमें से प्रत्येक जिले में कोरोना काल के दौरान शहरों से वापस होने वाले मजदूरों की संख्या 25,000 से ज्यादा हैं। इस योजना की शुरूआत बिहार के अलावा, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उड़ीसा और झारखंड में की गई है।

इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को 125 दिनों तक रोजगार के अवसर मुहैया करवाए जाएंगे। बता दें कि 'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' के तहत 25 तरह के कार्यों को शामिल किया है। कार्यों की सूची में सामुदायिक शौचालय, ग्राम पंचायत भवन, वित्त आयोग निधि से करवाए जाने वाले कार्य, राष्ट्रीय राजमार्ग का कार्य, जल संरक्षण, कुओं का निर्माण, पौधारोपण, बागवानी, आंगनवाड़ी केंद्र के साथ-साथ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनाए रेलवे का काम, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन, प्रधानमंत्री किसान उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना को शामिल किया गया है।

देश के 116 जिलों में लौटे तकरीबन 67 लाख प्रवासी मजदूरों को 125 दिनों तक आजीविका का साधन मुहैया करवाने के लिए प्रधानमंत्री ने शनिवार को जिस 'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' का शुभारंभ किया, उसमें भारत नेट के तहत फाबर ऑप्टिक केबल बिछाना, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री उर्जा गंगा परियोजना, कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से आजीविका के लिए प्रशिक्षण, जिला खनिज निधि के तहत कार्य, ठोस व तरल कचरा प्रबंधन कार्य, तालाब, पशुशाला, बकरियों व मुर्गों के लिए सायबान, वर्मिकंपोस्ट के कार्यों को भी शामिल किया गया है।



 #भारत_मीडिया पेज को लाइक करना न भूलें, पूरी खबर लिंक पर क्लिक कर अवश्य पढ़ें 🙏  : 

.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें