दिल्ली में कोविड-19 परीक्षणों की संख्या 2 दिन में दोगुनी होगी, सोमवार को लॉन्च होगा हेल्पलाइन नंबर- #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Sunday, June 14, 2020

दिल्ली में कोविड-19 परीक्षणों की संख्या 2 दिन में दोगुनी होगी, सोमवार को लॉन्च होगा हेल्पलाइन नंबर- #भारत_मीडिया #Bharat_Media

The number of covid-19 trials in Delhi will double in 2 days, helpline number will be launched on Monday - Delhi News in Hindi
नई दिल्ली, | केंद्र ने दिल्ली शहर में अगले दो दिनों में कोविड परीक्षणों की संख्या दोगुनी करने का फैसला किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में रविवार सुबह उनके नार्थ ब्लॉक कार्यालय में हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) के सदस्य उपस्थित थे।

शाह ने बैठक के बाद ट्वीट किए, "दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए, कोरोना वायरस परीक्षण अगले दो दिनों में दोगुने किए जाएंगे। छह दिनों के बाद परीक्षण को तीन गुना तक बढ़ा दिया जाएगा। कुछ दिनों के बाद कंटेनमेंट जोन के हर मतदान केंद्र में परीक्षण शुरू हो जाएंगे।"

दिल्ली में कोरोनावायरस रोगियों के लिए बेड की कमी के मद्देनजर शाह ने कहा कि केंद्र ने दिल्ली को तुरंत 500 रेलवे कोच देने का फैसला किया गया है, जो न केवल राष्ट्रीय राजधानी में 8,000 से अधिक बेड जोड़ेगा बल्कि ये कोच कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सभी सुविधाओं से भी लैस होंगे।

शाह ने कहा कि इस संबंध में एक हेल्पलाइन नंबर कल (सोमवार) लॉन्च किया जाएगा।

दिल्ली में निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमण के उपचार के लिए केंद्र ने नीति आयोग के सदस्य और चिकित्सा आपातकालीन प्रबंधन योजना के संयोजक विनोद पॉल की अध्यक्षता में एक समिति बनाई है।

समिति कोरोना उपचार और परीक्षण के लिए कम दर पर निजी अस्पतालों में 60 प्रतिशत कोरोना बेड उपलब्ध कराने में मदद करेगी। शाह ने कहा, "समिति अपनी रिपोर्ट सोमवार तक सौंप देगी।"

यह निर्णय लिया गया कि केंद्र दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार को पांच और वरिष्ठ अधिकारी देगा और इसका जोरदार तरीके से मुकाबला करेगा।

शहर की कोरोना स्थिति की सुप्रीम कोर्ट द्वारा 'खराब, भयावह और दयनीय' कहकर की गई आलोचना के मद्देनजर ये बैठक हुई। कोर्ट ने कहा था कि कोरोनावायरस रोगियों का इलाज 'जानवरों से भी बदतर' तरीके से किया जा रहा है।

--आईएएनएस



 #भारत_मीडिया पेज को लाइक करना न भूलें, पूरी खबर लिंक पर क्लिक कर अवश्य पढ़ें 🙏  : 

.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें