भारत में कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू, 1 अरब तैयार होगी डोज- #भारत_मीडिया - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, June 6, 2020

भारत में कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू, 1 अरब तैयार होगी डोज- #भारत_मीडिया

ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का भारत में उत्पादन शुरू, लाखों डोज होंगी तैयार
नई दिल्ली। पूरी दुनिया कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जुटी हुई है। इस बीच दुनिया के दो बड़े देशों ने कोरोना से लोगों को निजात दिलाने के लिए हाथ मिलाया है। ये देश कोई और नहीं बल्कि ब्रिटेन और भारत है। देश में कोरोना वायरस से जंग जीतने के लिए पुणे में वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो गया है।

आपको बताते जाए कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की संभावित वैक्सीन की आपूर्ति के लिए ब्रिटिश स्वीडिश फार्मास्युटिकल कंपनी आस्ट्राजेनेका ने भारत के साथ मिलकर काम करने सहमति जताई है। यह दोनों मिलकर 1 अरब कोरोना वैक्सीन को भारत समेत कम आय वाले देशों में उपलब्ध कराएंगे। इनमें से 40 करोड़ वैक्सीन की 2020 के आखिर तक आपूर्ति कराने करने का लक्ष्य है।

आपको बताते जाए कि वैक्सीन बनाने की रेस में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सटी सबसे आगे है। यहां वैक्सीन का ट्रायल दूसरे फेज में पहुंच गया है। वहीं पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट (SII) यहां विकसित होने वाली वैक्सीन के साथ काम कर रही है। हाल ही में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने AZD1222 के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल की घोषणा कर दी है। इसमें 10 हजार व्यस्कों को शामिल किया जाएगा। कई देशों में इसके बाकी के ट्रायल शुरू होने वाले हैं। ब्राजील ने ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल को मंजूरी प्रदान कर दी है।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें