इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए 30 जून तक करें ऑनलाइन आवेदन- #भारत_मीडिया - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, June 6, 2020

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए 30 जून तक करें ऑनलाइन आवेदन- #भारत_मीडिया

allahabad university
इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने शैक्षिक सत्र 2020-21 में स्नातक, परास्नातक सहित अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित कर दी है। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि आवेदन की अंतिम तिथि भारत सरकार की ओर से कोविड-19 को लेकर आगे जारी होने वाली एडवाइजरी पर निर्भर होगी।

इविवि में पीएचडी छोड़ शेष पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 मार्च को शुरू हुआ था। हालांकि दो दिन बाद 27 मार्च को छात्रों के विरोध के कारण आवेदन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद 10 मई को फिर आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई लेकिन लॉकडाउन की वजह से आवेदन की अंतिम तिथि तय नहीं की गई थी। अब प्रवेश प्रकोष्ठ ने अंतिम तिथि तय कर दी है क्योंकि प्रवेश परीक्षा एक अगस्त से शुरू होनी हैं। अब तक अलग-अलग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 46314 आवेदन हो चुके हैं हालांकि रजिस्ट्रेशन 1,05,005 ने किया है। 

प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक ने बताया कि स्नातक प्रवेश परीक्षा, बीएएलएलबी तथा इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों के लिए 10 मई से पूर्व ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थी अपनी 11वीं कक्षा का विवरण अपने यूजर नेम और पासवर्ड का प्रयोग कर अपडेट कर सकते हैं। 10 मई से पूर्व स्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी यूजर नेम और पासवर्ड का प्रयोग कर स्नातक में लिए जाने वाले विषयों का विवरण (सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन) दे सकते हैं। 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें