प्रगति में मानसून, देशभर में सामान्य से 31 फीसदी ज्यादा हुई बारिश- #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Monday, June 15, 2020

प्रगति में मानसून, देशभर में सामान्य से 31 फीसदी ज्यादा हुई बारिश- #भारत_मीडिया #Bharat_Media

Monsoon in progress, 31 percent more rainfall than normal across the country - India News in Hindi
नई दिल्ली। दक्षिण-पश्चिम मानसून एक जून को केरल तट पर दस्तक देने के बाद देश के अन्य हिस्सों की ओर तेजी से बढ़ रहा है और गुजरात, संपूर्ण महाराष्ट्र को कवर करते हुए मध्यप्रदेश के कुछ इलाके, छत्तीसगढ़ और झारखंड के ज्यादातर क्षेत्रों से होते हुए बिहार के कुछ हिस्सों तक पहुंच चुका है। बीते 14 दिनों देशभर में सामान्य से 31 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की रविवार की रिपोर्ट के अुनसार, पूरे देश में इस साल मानूसन के दौरान लंबी अवधि के औसत यानी एलपीए से 31 फीसदी अधिक बारिश हुई है।

उत्तर-पश्चिम भारत में जहां इस दौरान 22.8 मिलीमीटर बारिश होती है वहां इस साल 27.2 मिलीमीटर यानी सामान्य से 19 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।

वहीं, मध्य भारत में जहां इस दौरान 46.9 मिलीमीटर बारिश होती है वहां इस साल 91 मिलीमीटर यानी सामान्य से 94 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में इस दौरान 66.9 मिलीमीटर बारिश होती है जबकि इस साल 80.2 मिलीमीटर यानी सामान्य से 20 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में इस दौरान जहां सामान्य रूप से 137.4 मिलीमीटर बारिश होती है वहां इस साल 131.8 मिलीमीटर यानी सामान्य से चार फीसदी कम बारिश हुई है।

पूरे भारत में बीते 14 दिनों के दौरान 75.8 मिलीमीटर बारिश हुई है जबकि इस दौरान औसतन 57.8 मिलीमीटर बारिश होती है। इस प्रकार मानसून के आगमन के दो सप्ताह के भीतर देशभर में बारिश सामान्य से 31 फीसदी अधिक हुई है। (आईएएनएस)



 #भारत_मीडिया पेज को लाइक करना न भूलें, पूरी खबर लिंक पर क्लिक कर अवश्य पढ़ें 🙏  : 

.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें