सीमान्त क्षेत्र विकास योजना- चार वर्ष की 337 करोड़ के 1338 कार्यो की योजना का अनुमोदन - #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

मुख्य समाचार

सीमान्त क्षेत्र विकास योजना- चार वर्ष की 337 करोड़ के 1338 कार्यो की योजना का अनुमोदन - #भारत_मीडिया #Bharat_Media


जयपुर । मुख्य सचिव डी.बी.गुप्ता की अध्यक्षता में 35 वीं राज्य स्तरीय स्कि्रीनिंग कमेटी ने शुक्रवार को सम्बन्धित जिलों के जन प्रतिनिधियों, महानिरीक्षक सीमा सुरक्षा बल जोधपुर एवं जिला कलेक्टर्स से विडियो कान्फ्रेन्सिंग के जरिये प्रगतिरत व लंम्बित विकास कार्यो की समीक्षा कर चार वर्ष की 1338 कार्यो की 337 करोड़ की कार्य योजना को सर्व सम्मति से अनुमोदित कर दिया गया।
श्री गुप्ता शुक्रवार ने बैठक में सीमावर्ती जिलों जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, एवं बीेकानेर जिलों के जन प्रतिनिधि, कलक्टर्स की सीमान्त क्षेत्र विकास योजना की वीडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से विकास कार्यो की विस्तृत चर्चा की।
मुख्य सचिव ने सीमावर्ती जिलों के कलक्टर्स को निर्देश दिये कि वे स्वीकृत कार्यो को योजना से संम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर शीघ्रतिशीघ्र पूर्ण कराने,व कार्यो के उपयोगिता तथा पूर्णता प्रमाण पत्रों का समायोजन करायें।
गुप्ता ने सांसदों एवं विधायकों से सीमावर्ती क्षेत्र की समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की और उनसे सुझाव भी मांगे। जन प्रतिनिधियों ने मुख्य सचिव श्री गुप्ता से आग्रह किया कि पेयजल सुविधाये विशेषकर हैण्ड पम्प, गांवों, ढाणियों एवं मजरों में विद्युतीकरण, जिला व ब्लाक स्तर पर चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार करवाने व उन्हें बेहतर बनाने,एवं बीएसफ गार्डस के लिये आवश्यक सुविधाओं सहित बैरक बनवाये जायें।
गुप्ता ने जन प्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि वे राजस्थान के सीमावर्ती जिलों की विशेष भौगौलिक परिस्थितियों के मद्देनजर इन सभी कार्यो को इस कार्यक्रम के तहत सम्मिलित करने के लिए भारत सरकार को पत्र लिखेंगे व व्यक्तिशः भी वार्ता करेंगे।

बैठक में पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह ने योजना के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान करते हुये आगामी चार वर्षो की कार्य योजना प्रस्तुत की व अधिकारियों को कार्यो के शीघ्र क्रियान्वयन एवं कार्याे पर व्यय राशि के समायोजन के निर्देश दिये।




 #भारत_मीडिया पेज को लाइक करना न भूलें, पूरी खबर लिंक पर क्लिक कर अवश्य पढ़ें 🙏  : 

.

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.