AFCAT 02/2020 के लिए आवेदन शुरू, बनेगी एयर फोर्स में करियर की राह- #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Wednesday, June 17, 2020

AFCAT 02/2020 के लिए आवेदन शुरू, बनेगी एयर फोर्स में करियर की राह- #भारत_मीडिया #Bharat_Media

भरतीय वायु सेना (Indian Air Force) में करियर बनाना चाहते हैं, तो एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT 02/2020) के माध्यम से आगे बढ़ सकते हैं. इंडियन एयर फोर्स में बतौर ऑफिसर जॉब की राह बनाने वाला यह एग्जाम वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है. सितंबर-2020 में आयोजित होनेवाले एएफकैट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी 14 जुलाई, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

एएफकैट- 02/2020 (AFCAT 02/2020) के माध्यम से जुलाई-2021 में शुरू होनेवाले कोर्स के लिए अभ्यर्थियों का चयन फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल एवं नॉन टेक्निकल) ब्रांच में किया जायेगा. पर्मानेंट कमीशन के पद सिर्फ पुरुष अभ्यर्थियों एवं शॉर्ट सर्विस कमीशन के पद पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों के लिए हैं. ब्रांच के अनुसार पदों की संख्या एवं एनसीसी स्पेशल एंट्री के पदों का विवरण जानने के लिए नोटिफिकेशन देखें.


आवेदन के लिए योग्यता

फ्लाइंग ब्रांच के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों में बीटेक/बीई डिग्री अथवा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों में मैथ्स और फिजिक्स में 10 +2 के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन होना चाहिए. ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल ब्रांच के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों में मैथ्स और फिजिक्स के साथ 10+2 और 60 प्रतिशत अंकों में संबंधित ब्रांच में इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी में चार वर्षीय ग्रेजुएशन डिग्री/ इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएशन आवश्यक है. ग्राउंड ड्यूटी (नॉन-टेक्निकल) ब्रांच में एडमिनिस्ट्रेशन के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों में किसी भी विषय में तीन वर्षीय ग्रेजुएट डिग्री होना चाहिए. ब्रांच के अनुसार योग्यता का विस्तृत विवरण, वैवाहिक स्थिति और तय आयु सीमा एवं शारीरिक मानक जानने के लिए नोटिफिकेशन देखें.

परीक्षा का पैटर्न एवं पाठ्यक्रम

एएफकैट-2020 (AFCAT 02/2020) परीक्षा का आयोजन 19 एवं 20 सितंबर, 2020 को पटना, रांची, कोलकाता समेत देश के विभिन्न शहरों में किया जायेगा. एएफकैट में 300 अंक का पेपर होगा, जिसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे. परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी. पेपर में जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश में वर्बल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी एवं रीजनिंग तथा मिलिट्री एप्टीट्यूड टेस्ट के प्रश्न शामिल होंगे. टेक्निकल ब्रांच के अभ्यर्थियों को एएफकैट के साथ इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट (ईकेटी) भी देना होगा. यह 150 अंक का 45 मिनट को पेपर होगा, जिसमें चुने गये विषय (मेकेनिकल, कंप्यूटर साइंस एवं इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स में से कोई एक) में से 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. न्यूमेरिकल एबिलिटी के प्रश्न मैट्रिकुलेशन स्तर के होंगे, वहीं अन्य विषयों में स्नताक स्तर के प्रश्न पूछे जायेंगे. पाठ्यक्रम की विस्तृत जानकारी नोटिफिकेशन में उपलब्ध है.

ऑनलाइन करें आवेदन : एएफकैट- 02/ 2020 में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी करियर इंडियन एयरफोर्स की वेबसाइट http://www.careerairforce.nic.in/ या https://afcat.cdac.in/AFCAT/ से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जुलाई, 2020 है. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.
वेबसाइट : http://www.careerairforce.nic.in/index1.asp?




 #भारत_मीडिया पेज को लाइक करना न भूलें, पूरी खबर लिंक पर क्लिक कर अवश्य पढ़ें 🙏  : 

.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें