राजस्थान व मध्यप्रदेश के बीच बनेगा चंबल एक्सप्रेस-वे : गडकरी - #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

मुख्य समाचार

राजस्थान व मध्यप्रदेश के बीच बनेगा चंबल एक्सप्रेस-वे : गडकरी - #भारत_मीडिया #Bharat_Media


जयपुर : राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच आवागमन को सुगम बनाने के लिए केंद्र सरकार ने एक नये मार्ग चंबल एक्सप्रेस-वे के निर्माण की घोषणा की है. केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को यह घोषणा की. वह भारतीय जनता पार्टी की ‘राजस्थान जनसंवाद वर्चुअल रैली’ को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि चंबल एक्सप्रेस-वे से राजस्थान और मध्य प्रदेश प्रदेश के बीच सीधा संपर्क स्थापित होगा. उन्होंने कहा कि छह हजार करोड़ की लागत से 280 किलोमीटर बनने वाला यह एक्सप्रेस-वे चंबल नदी के समानांतर शिवपुरी, भिंड, मुरैना से होकर कोटा (राजस्थान) तक जायेगा. यह एक्सप्रेस वे उत्तर दक्षिण कॉरीडार से पूर्व पश्चिम कॉरीडॉर से जोड़ेगा व इससे इलाके का समग्र विकास होगा.

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे की लंबाई राजस्थान में 85 किलोमीटर व मध्य प्रदेश में 195 किलोमीटर है. इसकी 80 प्रतिशत भूमि सरकारी है. जल्द ही इसे अंतिम रूप देकर काम शुरू कर दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि यह चंबल एक्सप्रेस-वे राजस्थान व मध्य प्रदेश के पिछड़े इलाकों से होकर गुजरेगा और इन क्षेत्रों का विकास होगा.

जनसंवाद वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला. कहा कि 55 साल का कांग्रेस का इतिहास और भाजपा नीत एनडीए की नरेंद्र मोदी सरकार के 6 साल के कार्यकाल की आप तुलना करेंगे, तो विश्वास के साथ कहेंगे कि जो काम कांग्रेस के 55 साल के शासन में नहीं हुए, मोदी सरकार ने 6 साल में कर दिये.

उन्होंने कहा कि कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए जाने वाले रास्ते का निर्माण जल्द ही पूरा होने वाला है. उन्होंने कहा, ‘मैंने तय किया था कि मेरे कार्यकाल में कैलाश मानसरोवर जाने के लिए हिंदुस्तान का रास्ता पूरा होना चाहिए. हमने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से होते हुए नेपाल और चीन की सीमा के पास से मानसरोवर तक जाने का काम जोरों से शुरू किया. 6 महीने में वहां सड़क निर्माण का कार्य पूरा हो जायेगा.’



 #भारत_मीडिया पेज को लाइक करना न भूलें, पूरी खबर लिंक पर क्लिक कर अवश्य पढ़ें 🙏  : 

.

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.