टिड्डियां भगाने के लिए डीजे बजवाएगी दिल्ली सरकार- #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

मुख्य समाचार

टिड्डियां भगाने के लिए डीजे बजवाएगी दिल्ली सरकार- #भारत_मीडिया #Bharat_Media

Delhi government will play DJ to drive locusts - Delhi News in Hindi
नई दिल्ली । दिल्ली में टिड्डी दल के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी जिले में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। दिल्ली सरकार ने टिड्डियों को भगाने के लिए ढोल, ड्रम और डीजे बजाने के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने डेवलेपमेंट कमिश्नर, डिविजनल कमिश्नर और एग्रीकल्चर डायरेक्टर के साथ बैठक कर टिड्डियों को भगाने के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी करने के लिए दिशा-निर्देश दिया है।

गोपाल राय ने कहा, "दिल्ली में टिड्डियों के दल के आने का खतरा है। अभी जानकारी मिल रही है कि टिड्डियों का एक बड़ा दल धीरे-धीरे पलवल की ओर बढ़ रहा है। एक छोटी टुकड़ी ने दिल्ली बॉर्डर पर जसोला भाटी की तरफ से प्रवेश किया है। हमने वन विभाग को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। वहां पर ढोल, ड्रम और डीजे बजाने के निर्देश दिए गए हैं।"

सरकार ने कीटनाशक के छिड़काव के लिए भी निर्देश दिए हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा जाए। कृषि विभाग की तरफ से एक एडवाइजरी भी जारी की गई है। दिल्ली के सभी डीएम, एसडीएम और एमसीडी सहित सभी प्राधिकरणों को दिल्ली सरकार की तरफ से तत्काल एडवाइजरी जारी की जा रही है।

गोपाल राय ने कहा, "दिल्ली में अभी टिड्डियों की जो टुकड़ी आई है, वह बहुत छोटी है। अभी हवाओं का जो रुख है, वह दक्षिण की तरफ जा रहा है। अगर हवा के रुख में कोई बदलाव आता है, तो इनका रुख

दिल्ली की तरफ हो सकता है। हमने अपने डेवलपमेंट कमिश्नर को वहां तैनात किया है। हम केंद्र सरकार के अधिकारियों के संपर्क में भी रहेंगे, ताकि हरियाणा में टिड्डियों के आवागमन में बदलाव आता है, तो हम उसके लिए तैयार रहेंगे और समय रहते कार्रवाई करेंगे।"

दिल्ली सरकार ने ग्रामीणों को ड्रम, तेज आवाज में म्यूजिक, डीजे, पटाखे और नीम की पत्तियां आदि जलाकर भी टिड्डियों को भगाने का प्रयास करने को कहा है।

इसके अलावा टिड्डियों से बचने के लिए लोगों को दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखने, पौधों को प्लास्टिक से ढंकने और रात के समय मेलाथियान का छिड़काव करने का सुझाव दिया है।

--आईएएनएस



 #भारत_मीडिया पेज को लाइक करना न भूलें, पूरी खबर लिंक पर क्लिक कर अवश्य पढ़ें 🙏  : 

.

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.