दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर दिल्ली में तैयार- #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Sunday, June 28, 2020

दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर दिल्ली में तैयार- #भारत_मीडिया #Bharat_Media


देश की राजधानी दिल्ली में 10 हज़ार बेड की क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना सेंटर बनकर तैयार हो गया है।
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए राजधानी में अब युद्धस्तर की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। केंद्र और दिल्ली सरकार मिलकर कोरोना को हराने का प्लान बना रही है। इसके तहत ही दिल्ली के छतरपुर इलाके में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना सेंटर बनया गया है।
राधा स्वामी सत्संग ब्यास में बने इस सेंटर में 10 हजार बेड हैं। 20 फीसदी की क्षमता के साथ इसे खोल दिया गया है। सेंटर में 1 हजार के करीब डॉक्टर रहेंगे। बिना लक्षण और लक्षण वाले दोनों तरीकों के मरीजों को यहां अलग-अलग रखा जाएगा। दुनिया में 10 हजार बेड की सुविधा फिलहाल किसी हॉस्पिटल में नहीं है।
राधा स्वामी सत्संग ब्यास के जिस एरिया को कोविड सेंटर बनाया गया है वह 12,15,000 वर्ग फुट का है। मतलब करीब 22 फुटबॉल मैदानों के बर्बर है।  22 किलोमीटर की अंडरग्राउंड केबल से वहां बिजली का प्रबंध किया गया है।
10 हजार बेड में से 1 हजार ऑक्सीजन वाले होंगे। गर्मी को देखते हुए 5 हजार पंखे, टॉयलट के लिए 5 हजार कमोड आदि की व्यवस्था है।
कोविड सेंटर को सरदार पटेल का नाम दिया गया है। इसकी जिम्मेदारी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को दी गई है। बता दें दिल्ली में रोकना कोरोना मरीजों का नया रिकॉर्ड बन रहा है। मरने वालों की तादाद भी तेजी से बढ़ती जा रही ही।



 #भारत_मीडिया पेज को लाइक करना न भूलें, पूरी खबर लिंक पर क्लिक कर अवश्य पढ़ें 🙏  : 

.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें