स्वस्थ रहने के लिए जीवन में अपनाएं योग- #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, June 20, 2020

स्वस्थ रहने के लिए जीवन में अपनाएं योग- #भारत_मीडिया #Bharat_Media

Follow yoga in your life to be healthy - Jaipur News in Hindi
जयपुर । प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के अवसर पर प्रदेशवासियों को अपनी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उन्हें जीवन में योग अपनाने की अपील की है।

डाॅ. शर्मा ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण अंग रहा है। हजारों वर्ष पूर्व हमारे ऋषि-मुनियों ने स्वस्थ जीवन के लिए योग को अपनाने का संदेश दिया। योग का महत्व आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में और अधिक बढ़ गया है। योग से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहा जा सकता है। योग करने से व्यक्ति के शरीर की सभी इंद्रियां भली-भांति गतिमान होती हैं। सही मायने में योग एक ऐसी पद्धति है जो बिना दवा के इलाज करने में सक्षम है।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि योग शरीर को ऊर्जावान बनाए रखता है। योग से मस्तिष्क सक्रिय होता है और एकाग्रता में बढ़ोतरी होती है। साथ शारीरिक ऊर्जा में भी वृद्धि होती है। कोरोना जैसी महामारी के रोकथाम में भी योग की महत्वपूर्ण भूमिका है। योग और प्राकृतिक चिकित्सकों के विशेषज्ञों के अनुसार योग से शरीर में रोग-प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ती है एवं बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

डाॅ. शर्मा ने कहा कि इस वर्ष कोरोना की रोकथाम के लिए जारी हैल्थ प्रोटोकाॅल के अनुसार ही योग दिवस मनाना है। उन्होंने प्रदेशवासियों से हैल्थ प्रोटोकाॅल के अनुसार सोशल डिस्टेंसिग रखने , मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने तथा स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से जागरूक और सतर्क रहने की अपील की है।



 #भारत_मीडिया पेज को लाइक करना न भूलें, पूरी खबर लिंक पर क्लिक कर अवश्य पढ़ें 🙏  : 

.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें