उत्तर प्रदेश के कई जिलों में टिड्डियों का हमला, अलर्ट जारी- #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Sunday, June 28, 2020

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में टिड्डियों का हमला, अलर्ट जारी- #भारत_मीडिया #Bharat_Media


लखनऊ । उत्तर प्रदेश के कई जिले बीते 48 घंटों से टिड्डियों के हमले से प्रभावित हैं। इनमें झांसी, चित्रकूट, प्रयागराज, प्रतापगढ़, भदोही, आजमगढ़ और अंबेडकरनगर शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में बीते 48 घंटों में टिड्डियों के झुंडों ने कई जिलों के पेड़ों और फसलों पर हमला किया है।
उप्र के कृषि विभाग ने कहा कि इनके पड़ोसी जिलों जैसे हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, मिजार्पुर, सुल्तानपुर, मऊ और बलिया के अधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।
राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के पूर्वी उत्तर प्रदेश में स्थित गृह जिला देवरिया भी टिड्डियों के हमलों का सामना कर रहा है।
उन्होंने रविवार को कहा, "टिड्डियों का झुंड देवरिया आया था, हालांकि झुंड ने सिर्फ बैसिला मेनुद्दीन गांव पर हमला किया। ग्रामीणों ने तेज ध्वनि के साथ उनका पीछा कर उन्हें भगाया। झुंड कुशीनगर की ओर निकल पड़ा है। हम उन्हें मारने के लिए रसायनों का छिड़काव कर रहे हैं और सभी जिलों को अलर्ट पर रखा गया है।"
शाही ने कहा कि कीटनाशकों का छि़ड़काव अग्निशमन विभाग के वाहनों से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों को 'थालियों' और अन्य बर्तनों को पीटकर जोर से शोर मचाने के लिए कहा गया है। पुलिस वाहन के सायरन भी बजाए जाएंगे और टिड्डियों का पीछा करने के लिए धुएं का इस्तेमाल किया जाएगा।
मंत्री ने कहा, "उप्र सरकार ने टिड्डियों को मारने के लिए और रसायनों के छिड़काव के लिए राज्य के सीमावर्ती जिलों में से प्रत्येक को पांच लाख रुपये दिए हैं। इसके साथ ही स्थिति पर निरंतर निगरानी के लिए मुख्य विकास अधिकारी के अधीन प्रत्येक जिले में एक निगरानी समिति का गठन किया गया है।"
--आईएएनएस



 #भारत_मीडिया पेज को लाइक करना न भूलें, पूरी खबर लिंक पर क्लिक कर अवश्य पढ़ें 🙏  : 

.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें