आईआईटी-मद्रास अव्वल, विश्वविद्यालयों में बेंगलुरु टॉप, जेएनयू दूसरे नंबर पर : रमेश पोखरियाल निशंक - #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Thursday, June 11, 2020

आईआईटी-मद्रास अव्वल, विश्वविद्यालयों में बेंगलुरु टॉप, जेएनयू दूसरे नंबर पर : रमेश पोखरियाल निशंक - #भारत_मीडिया #Bharat_Media

IIT-Madras topper, Bengaluru tops in universities, JNU at number two - Delhi News in Hindi
नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने उच्च शिक्षा संस्थानों की 10 श्रेणियों में 'इंडिया रैंकिंग 2020' जारी की है। ओवरऑल रैंकिंग में आईआईटी-मद्रास ने पहला स्थान प्राप्त किया। बेंगलुरु का आईआईएससी दूसरे स्थान पर और आईआईटी-दिल्ली तीसरे नंबर पर है। विश्वविद्यालयों की कैटेगरी में आईआईएससी-बेंगलुरु टॉप पर है। तमाम आंदोलनों और हिंसापूर्ण घटनाओं के बावजूद जेएनयू (दिल्ली) दूसरे स्थान पर है। तीसरे नंबर पर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय यानी बीएचयू है। इंजीनियरिंग संस्थानों की सूची में भी आईआईटी-मद्रास ने पहला स्थान प्राप्त किया।

मेडिकल संस्थानों में दिल्ली स्थित एम्स सर्वश्रेष्ठ मेडिकल संस्थान है। पीजीआई-चंडीगढ़ दूसरे और बेंगलुरु का क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज तीसरे नंबर पर है। डेंटल कॉलेजों की कैटेगरी में दिल्ली का मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज पहले स्थान पर है। फार्मेसी संस्थानों की सूची में दिल्ली का जामिया हमदर्द पहले स्थान पर है।

आर्किटेक्चर संस्थानों में आईआईटी-खड़गपुर को पहला स्थान प्राप्त हुआ। दूसरे स्थान पर आईआईटी-रुड़की व तीसरे स्थान पर आईआईटी-कालीकट है। लॉ संस्थानों में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु को पहला और दिल्ली को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

कॉलेजों की श्रेणी में दिल्ली विश्वविद्यालय का मिरांडा हाउस पहले स्थान रहा है। लेडी श्रीराम कॉलेज दूसरे और हिंदू कॉलेज को तीसरा स्थान मिला है। कॉलेजों की श्रेणी में प्रथम तीन आने वाले ये तीनों ही कॉलेज दिल्ली के हैं।

प्रबंधन संस्थानों की श्रेणी में आईआईएम-अहमदाबाद प्रथम आया है। दूसरे स्थान पर आईआईएम-बेंगलुरु रहा। तीसरा स्थान आईआईएम-कोलकाता को मिला है।

फॉर्मेसी रैंकिंग में जामिया हमदर्द (दिल्ली) पहले नंबर पर है। पंजाब यूनिवर्सिटी दूसरे और मोहाली का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फर्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च तीसरे स्थान पर है।

--आईएएनएस



 #भारत_मीडिया पेज को लाइक करना न भूलें, पूरी खबर लिंक पर क्लिक कर अवश्य पढ़ें 🙏  : 

.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें