दिल्ली में 'Delhi Corona' एप लॉन्च, बताएगा किस अस्पताल में हैं कितने बेड और वेंटिलेटर- #भारत_मीडिया - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Tuesday, June 2, 2020

दिल्ली में 'Delhi Corona' एप लॉन्च, बताएगा किस अस्पताल में हैं कितने बेड और वेंटिलेटर- #भारत_मीडिया

मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया दिल्ली कोरोना एप
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर आगे की रणनीति सामने रखी। इस दौरान उन्होंने बताया कि एक एप लॉन्च किया जा रहा है जो बताएगा कि दिल्ली के किस अस्पताल में कितने बेड खाली हैं ताकि कोरोना के मरीजों को अस्पताल के लिए दर-दर न भटकना पड़े।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमने आप लोगों के लिए कई इंतजाम किए हैं। जहां भी कोरोना पहुंचता है तो वहां फैलता जरूर है। सबसे ज्यादा परेशानी इस बात की होती है कि बेड नहीं होते, वेंटिलेटर नहीं होते। ऐसे में हालात और खराब हो जाते हैं। लेकिन दिल्ली इस मामले में कोरोना से आगे है। दिल्ली में बेड की कमी नहीं है।
दिल्ली में लगभग 4100 बेड खाली हैं, लेकिन लोगों को पता नहीं होता कि वे कहां जाए जहां उन्हें बेड, वेंटिलेटर आदि मिल सकेंगे। इसके लिए हम आज एक एप (Delhi Corona) लॉन्च कर रहे हैं जिसमें सभी अस्पतालों की जानकारी होगी कि किस अस्पताल में कितने बेड, वेंटिलेटर आदि हैं। इसमें सभी सरकारी और निजी अस्पतालों का डाटा है। 
केजरीवाल ने बताया कि आप इस एप को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। अगर स्मार्टफोन नहीं है तो आप इसके वेब पेज पर भी जा सकते हैं। इसके अलावा 1031 पर फोन कर एसएमएस पर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस एप को दो बार अपडेट किया जाएगा। एक बार सुबह 10 बजे और फिर शाम 6 बजे। इसे व्हॉट्सएप नंबर 800007722 से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको बेड होने के बाद भर्ती नहीं किया जाता तो आप तुरंत 1031 पर कॉल करें और अपनी शिकायत दें। यह सीधे आपकी शिकायत स्वास्थ्य विभाग तक पहुंचाएगा और आपको मदद मिलेगी।

किया घर पर इलाज कराने का आग्रह
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि ये सब सुविधा मिलने के बाद भी मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप अपने घर में रहकर ही इलाज कराएं। आपका पूरा ध्यान घर पर रखा जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें