पंजाब में कोरोना वायरस के खि़लाफ ‘मिशन फ़तेह’ जागरूकता अभियान शुरू- #भारत_मीडिया - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Tuesday, June 2, 2020

पंजाब में कोरोना वायरस के खि़लाफ ‘मिशन फ़तेह’ जागरूकता अभियान शुरू- #भारत_मीडिया

Mission Fateh awareness campaign against Corona virus started in Punjab - Punjab-Chandigarh News in Hindi
चंडीगढ़ । कोविड के खि़लाफ़ जंग को राज्य भर में ज़मीनी स्तर तक ले जाने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सोमवार को ‘मिशन फ़तेह’ के अंतर्गत महीना भर चलने वाली जागरूकता मुहिम की शुरुआत की जिससे इस महामारी के बारे में लोगों में व्यापक स्तर पर जागरूकता फैलायी जा सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मुहिम ‘मिशन फ़तेह’ का घेरा विशाल करते हुये इसको कोविड के खि़लाफ़ जंग के अग्रणी योद्धाओं से आगे लेकर जाऐगी और पंजाब के लोगों को अपने में समाहित करते हुये इस लड़ाई को लोगों की, लोगों की तरफ से और लोगों के लिए लड़ाई बनाऐगी।
‘मिशन फ़तेह’ को अनुशासन, सहयोग और हमदर्दी के द्वारा नोवल कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए पंजाब के लोगों की प्रतिबद्धता का प्रतीक बताते हुये मुख्यमंत्री ने सभी सुरक्षा प्रोटोकोल की पालना पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि लॉकडाऊन रोकों की पालना के द्वारा लोग राज्य सरकार को सहयोग देें और गरीबों के प्रति हमदर्दी दिखाएं। यही पंजाबियत की भावना की असली प्रतिनिधित्व होगा, जिसके द्वारा हम सभी मुश्किलों के साथ जूझ कर विजेता के तौर पर उभरेंगे।
इस मुहिम के हिस्से के तौर पर क्रमवार गतिविधियों शुरु की जाएंगी जो सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के साथ-साथ विभिन्न एन.जी.ओज़, दानी संस्थाओं और सामाजिक संगठनों के सहयोग के साथ चलाईं जाएंगी जिनको अपने इलाकों में इसी तरह मुहिमें चलाने के लिए उत्साहित किया जायेगा। राज्य के सभी विभाग इकठ्ठा होकर राज्य में सकारात्मक माहौल सृजन करने के लिए एकजुट होकर काम करेंगे जिससे लोगों को आगे बढऩे और मिशन फतेह को सफल बनाने में मदद की जा सके।
मुहिम को प्रभावशाली और नतीजा प्रमुख ढंग से लागू करने के लिए सूचना एवं लोक संपर्क विभाग ने मास्क पहनने, हाथ धोने, सामाजिक दूरी बना कर रखने, बुज़ुर्गों की देखभाल, इलाके में बाहरी लोगों के प्रवेश के प्रति जागरूक रहने, वायरस के संक्रमण से प्रभावित मरीज़ों का पता लगाने और उनसे सुरक्षित दूरी बना कर रखने के लिए कोवा एप का प्रयोग संबंधी जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से गतिविधियों का एक व्यापक रोड -मेप तैयार किया है। ध्यान केंद्रित करने वाले अन्य क्षेत्रों में घरेलू एकांतवास की महत्ता, फ्लू के लक्षणों और उसके बाद की क्रियाओं संबंधी जागरूकता पैदा करना, लॉकडाउन 5.0 के दौरान पाबंदियाँ और उल्लंघन के मामलों में जुर्माने, महामारी के विरुद्ध मिल कर लडऩे के लिए समाज की लामबंदी की महत्ता के बारे में जागरूकता पैदा करना शामिल है।
वायरस के खतरे को पहचानने पर ज़ोर दिया जायेगा जिससे लोगों को गंभीर खतरे होते आ रहे हैं। लोगों को उदाहरण देकर नेतृत्व करने के लिए उत्साहित किया जायेगा और दूसरों को सावधानियों संबंधी और उनके ध्यान में आने वाली उल्लंघनाओं की रिपोर्ट करने के बारे में सलाह दी।
जि़ला प्रशासन इस अभियास में सरकार और लोगों के बीच एक कड़ी के तौर पर अहम भूमिका अदा करेगा। स्थानीय प्रशासन लोगों को जागरूक और सुरक्षित रहने के लिए प्रेरित करेगा।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें