पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार पांचवें दिन जारी रही बढ़ोतरी- #भारत_मीडिया - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Thursday, June 11, 2020

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार पांचवें दिन जारी रही बढ़ोतरी- #भारत_मीडिया

Petrol, diesel prices rise nearly Rs 3/ltr in 5 days - India News in Hindi
नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गुरूवार को हालांकि कच्चे तेल के दाम में नरमी आई, लेकिन भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार पांचवें दिन बढ़ोतरी जारी रही। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 74 रुपए प्रति लीटर हो गया है और डीजल की कीमत भी बढ़कर 72.22 रुपये लीटर हो गई। इन पांच दिनों में दिल्ली में पेट्रोल 2.74 रुपये लीटर महंगा हो गया तो डीजल की कीमत में 2.83 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है।

तेल कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल का दाम दिल्ली में 60 पैसे, कोलकाता में 58 पैसे, मुंबई में 58 पैसे और चेन्नई में 53 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया। वहीं डीजल की कीमत दिल्ली में 60 पैसे, कोलकाता में 54 पैसे, मुंबई में 57 पैसे और चेन्नई में 51 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत बढ़कर क्रमश: 74 रुपये, 75.94 रुपये, 80.98 रुपये और 77.96 रुपये प्रति लीटर हो गई। डीजल का दाम भी चारों महानगरों में बढ़कर क्रमश: 72.22 रुपये, 68.17 रुपये, 70.92 रुपये ओैर 70.64 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर गुरूवार को अगस्त डिलीवरी ब्रेंट क्रूड के वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 3.52 फीसदी की कमजोरी के साथ 40.26 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का जुलाई डिलीवरी अनुबंध पिछले सत्र से 4.12 फीसदी की गिरावट के साथ 39.05 डॉलर प्रति बैरल पर कोराबार चल रहा था। (आईएएनएस)



अन्य ख़बरें  भी पढ़ें : 

.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें