मानसून ने केरल में सही समय पर दी दस्तक- #भारत_मीडिया - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Monday, June 1, 2020

मानसून ने केरल में सही समय पर दी दस्तक- #भारत_मीडिया

Southwest monsoon sets in over Kerala: IMD - India News in Hindi
नई दिल्ली । दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल के कई राज्यों में भारी बारिश के साथ सोमवार को दस्तक दे दी, जैसा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने अनुमान में कहा था। इसके साथ ही देश में चार महीने लंबे बारिश के मौसम की शुरुआत हो गई। आईएमडी ने एक जून को केरल में मानसून के पहुंचने की बात कही थी।

आईएमडी ने कहा, "दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पहुंच गया है।"

आईएएनएस से बातचीत में आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा, "मानसून आ गया है। केरल में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई है। बादल और तेज हवाओं में भी लगातार वृद्धि हुई है। यह अनुमान के अनुरूप है।"

मौसम विभाग ने केरल के लिए भारी बारिश की चोतावनी भी जारी की है। इसने कहा, "हल्की आंधी और तेज गति के साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ व बिजली कड़कने के साथ तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, कोझिकोड, मलप्पुरम, कासरगोड और कन्नूर में सामान्य बारिश होने की संभावना है।"

आईएमडी ने इससे पहले कहा था कि अरब सागर के ऊपर चक्रवात 'निसर्ग' के बनने से एक जून को केरल में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने 15 अप्रैल को अपने अनुमान में कहा था कि इस वर्ष मानसून की बारिश सामान्य रूप से 100 प्रतिशत होने की संभावना है। इसमें पांच प्रतिशत इधर-उधर हो सकता है।

--आईएएनएस

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें