विश्व पर्यावरण दिवस : प्रधानमंत्री ने जैव विविधता को संरक्षित करने का किया आग्रह- #भारत_मीडिया - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Friday, June 5, 2020

विश्व पर्यावरण दिवस : प्रधानमंत्री ने जैव विविधता को संरक्षित करने का किया आग्रह- #भारत_मीडिया

World Environment Day: PM urges to preserve biodiversity - Delhi News in Hindi
नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लोगों से विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पृथ्वी की जैव विविधता को संरक्षित करने का आग्रह करते हुए कहा कि हमें वनस्पति और जीवों को सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक रूप से यथासंभव कार्य करने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "विश्व पर्यावरण दिवस पर हम अपनी पृथ्वी की समृद्ध जैव विविधता के संरक्षण के लिए अपनी प्रतिज्ञा को दोहराते हैं। आइए हम पृथ्वी पर साझा करने वाली वनस्पतियों और जीवों को सामूहिक रूप से सुनिश्चित करने के लिए जो भी संभव हो वह करें।"

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, "हम आने वाली पीढ़ियों के लिए और भी बेहतर पृथ्वी छोड़ सकते हैं।"

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट में अपने 'मन की बात' एपिसोड के अंश भी संलग्न किए हैं, जिसमें उन्होंने जैव विविधता के बारे में बात की थी।

गौरतलब है कि विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है। और इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम जैव विविधता (बायोडायवर्सिटी) है।

पिछले महीने 'मन की बात' के कार्यक्रम में उन्होंने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था, "इस वर्ष के विश्व पर्यावरण दिवस का विषय जैव विविधता है। वर्तमान परिस्थितियों में यह विषय विशेष रूप से प्रासंगिक है।"

उन्होंने आगे कहा, "पिछले कुछ हफ्तों में लॉकडाउन के दौरान जीवन की गति थोड़ी धीमी हो गई है, लेकिन इसने हमें प्रकृति व हमारे आसपास की जैव विविधता की समृद्धता पर आत्मनिरीक्षण करने का अवसर दिया है।"

प्रधानमंत्री ने जल संरक्षण पर भी जोर दिया था और कहा, "हम बार-बार इस बात को सुनते हैं कि जल ही जीवन है! यदि जल है तो कल है, लेकिन हमारे पास जल के प्रति भी एक जिम्मेदारी है। हमें वर्षा जल को बचाना होगा।"

--आईएएनएस

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें