बाल कटाने के लिए आधार कार्ड जरूरी, देश के इस राज्य सरकार ने जारी किया आदेश- #भारत_मीडिया - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Tuesday, June 2, 2020

बाल कटाने के लिए आधार कार्ड जरूरी, देश के इस राज्य सरकार ने जारी किया आदेश- #भारत_मीडिया

tamil nadu salon, तमिलनाडु में खुले सैलून: बाल कटाने से पहले लोगों को दिखाना होगा आधार कार्ड, SOP जारी
तमिलनाडु : कोरोना महामारी संकट के बीच देश में एक जून से अनलॉक 1.0 की शुरूआत हो चुकी है. इसमें लॉकडाउन में छूट का दायरा बढ़ गया. इसके लिए केंद्र के बाद देश के राज्यों की सरकारों ने अपने गाइडलाइंस जारी किए हैं. दक्षिण भारत के एक राज्य में बाल कटाने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. लॉकडाउन में बंद सैलून और ब्यूटी पॉर्लर अनलॉक 1 में कई राज्यों में खुल गए हैं. तमिलनाडु में भी सैलून और ब्यूटी पॉर्लर खोले गए लेकिन नये नियमों के साथ.

इसमें बाल कटाने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. इंडिया टुडे की खबर के अनुसार, तमिलनाडु सरकार की ओर से जारी एसओपी के मुताबिक, अगर आप बाल कटवाना चाहते हैं तो आधार कार्ड दिखाना होगा. सैलून मालिक को हर ग्राहक का नाम, पता, फोन नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा. अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इतना ही नहीं कोई भी सैलून 50 फीसदी स्टाफ (8 स्टाफ से ज्यादा नहीं) के साथ खुलेंगे.


सैलून में एसी नहीं चलेंगे. सैलून में आने वाले लोगों के लिए मास्क अनिवार्य होगा और उन्हें पहले हाथ सैनिटाइज करना होगा. इसके बाद वह आरोग्य सेतु ऐप की डिटेल दिखाएंगे. गौरतलब है कि तमिलनाडु सरकार ने पहले ग्रामीण इलाकों में सैलून खोलने की इजाजत दी थी, लेकिन अब पूरे प्रदेश में सैलून और ब्यूटी पार्लर खोले जा रहे हैं. सैलून मालिकों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा गया है. साथ ही नाई को हर वक्त मास्क और साफ-सफाई बनाए रखने का आदेश दिया गया है.

तमिलनाडु में 30 जून तक लॉकडाउन
गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मार्च के अंतिम हफ्ते में पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था. करीब 68 दिन बाद एक जून से देश में लॉकडाउन 5 या अनलॉक 1 की शुरुआत हुई. देश में आज कोरोना के मामले दो लाख के करीब पहुंच चुके हैं. महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु देश का दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है. यहां कोरोना संक्रमण के कुल मामले 24 हजार के करीब है.

बता दें कि तमिलनाडु के सीएम के पलानीस्वामी ने राज्य में 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है. इसके साथ ही सभी जिलों को 8 जोन में बांटा गया है. राज्य सरकार ने कहा है कि प्रदेश में आईटी से संबंधित सेवाएं और आईटी कंपनियां 20 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम करती रहेंगी.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें