अनन्या ने हासिल किए गणित और सामाजिक विज्ञान में 100 प्रतिशत अंक #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Wednesday, July 15, 2020

अनन्या ने हासिल किए गणित और सामाजिक विज्ञान में 100 प्रतिशत अंक #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

CBSE 10TH Topper ananya from ranchi Archives - MBM NEWS NETWORK
नई दिल्ली। सीबीएसई द्वारा घोषित किए गए दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं में रांची के सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाली छात्रा ने गणित और सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों में शत-प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। अनन्या नामक इस छात्रा ने बताया कि दसवीं में बेहतर नतीजे हासिल करने के लिए उसने सुबह जल्दी उठकर घंटों पढ़ाई की है। रांची के श्यामली स्थित जवाहर विद्या मंदिर (जेबीएम)में पढ़ने वाली अनन्या सिंह ने गणित में 100 से 100 अंक हासिल किए। अनन्या ने गणित की ही तरह सामाजिक विज्ञान में भी 100 में से 100 अंक प्राप्त किए। अनन्या ने इसके अलावा अंग्रेजी तथा हिंदी में 97.97 तथा कंप्यूटर में 98 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

सफलता पर अनन्या ने आईएएनएस से कहा, "मैं अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता अंजना सिंह और पिता धमेंद्र कुमार सिंहए व गुरुजनों को देती हूं। मैं रोजाना 12 घंटे पढ़ाई करती थी। मैं डाक्टर बनकर समाज की सेवा करना चाहती हूं।"

सीबीएसई द्वारा घोषित किए गए 10वीं के नतीजों में कुल 93.31 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुई है। पास होने वाले लड़कों का प्रतिशत 90.14 है। लड़कों के मुकाबले 3.71 प्रतिशत अधिक लड़कियां दसवीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हुई है। 78.95 प्रतिशत प्रतिशत ट्रांसजेंडर छात्र भी दसवीं की कक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं।

दसवीं की कक्षा में परीक्षाओं में पहला स्थान तिरुवनंतपुरम को मिला है। दूसरे स्थान पर चेन्नईए तीसरे पर बेंगलुरु और चौथे पर पुणे हैं हैं। दिल्ली के इस बार 2 जोन बनाए गए हैं। दिल्ली वेस्ट में 85.96 प्रतिशत छात्र दसवीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। वही दिल्ली ईस्ट में 85.79 प्रतिशत छात्रों ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा पास की है।

--आईएएनएस

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें