फेसबुक ने हटाए ट्रंप के सहयोगी से जुड़े 100 से अधिक फेक अकाउंट #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Thursday, July 9, 2020

फेसबुक ने हटाए ट्रंप के सहयोगी से जुड़े 100 से अधिक फेक अकाउंट #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

Facebook kills over 100 fake accounts linked to Trump close ally - World News in Hindi
सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक ने सौ से अधिक ऐसे फर्जी अकाउंट और पेज हटा दिए हैं जिनमें लंबे समय से रिपब्लिकन पार्टी व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विश्वसनीय सहयोगी रोजर स्टोन के संबंध में गलत सूचनाएं पेश की जा रही थीं। फेसबुक ने स्टोन के फेसबुक और इंस्टाग्राम को एक यूएस-आधारित नेटवर्क के साथ जोड़ा जो प्राउड बॉयज नामक एक दूर-दराज नव फासीवादी संगठन से भी संबंधित था।

प्राउड बॉयज की स्थापना गेविन मैकइनेस ने की थी और इसके सदस्यों ने साल 2017 में चार्लोट्सविले में यूनाइट द राइट रैली जैसी दक्षिणपंथी चरमपंथी सभाओं में भाग लिया था।

कुल मिलाकर, फेसबुक ने 54 फेसबुक अकाउंट, 50 पेज और 4 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए हैं जिनकी मौजूदगी अमेरिका में समन्वित अमानवीय व्यवहार में शामिल थी।

फेसबुक पर साइबरस्पेस पॉलिसी के प्रमुख नथानिएल ग्लीइकर ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा, "इनमें से कई पेज ऐसे थे जिनमें प्राउड बॉयज के लिंक थे जो कि हिंसा में बढ़ावा देने वाला एक राजनीतिक समूह है जिस पर हमने 2018 में बैन लगा दिया था। कुछ पेज पाकिस्तान और मिस्र के अपने फॉलोअर्स के साथ खुद को अधिक लोकप्रिय बनाने का प्रयास करते हुए पाए गए।"

अन्य इंटरनेट प्लेटफार्मों पर भी सक्रिय रहने वाले ये नेटवर्क साल 2015 और 2017 के बीच सबसे अधिक सक्रिय थे जो अमेरिका में चुनाव होने का समय था, हालांकि उसके बाद से ही इन खातों में से अधिकांश या तो निष्क्रिय हो गए हैं या कुछ उपयोगकर्ताओं द्वारा स्थायी रूप से हटा दिए गए।

फेसबुक ने बताया, पेज एडमिन और अकांउट के मालिक द्वारा फ्लोरिडा में स्थानीय राजनीति, रोजर स्टोन और उनके पेज, वेबसाइट, किताबें, और मीडिया अपीयरेंस, फ्लोरिडा में भूमि और जल संसाधन बिल, साल 2016 में अमेरिका में चुनाव से पहले विकीलीक्स द्वारा जारी हैक की हुई सामग्री, 2016 में प्राइमरी और आम चुनाव के उम्मीदवार और रोजर स्टोन के ट्रायल के बारे में पोस्ट किया जाता है।

सोशल नेटवर्क द्वारा अब इस बात की जांच की जा रही है कि बैन किए जाने के बाद फेसबुक पर वापस लौटने का यह प्राउड बॉयज का कोई प्रयास तो नहीं है। (आईएएनएस)


No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें