मशहूर नृत्यांगना अमला शंकर का 101 साल की उम्र में निधन #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Friday, July 24, 2020

मशहूर नृत्यांगना अमला शंकर का 101 साल की उम्र में निधन #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

मशहूर नृत्यांगना अमला शंकर का 101 साल की उम्र में निधन
कोलकाता: मशहूर नृत्यांगना अमला शंकर का शुक्रवार सुबह कोलकाता में 101 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. अमला पिछले कुछ समय से बढ़ती उम्र की बीमारियों से जूझ रही थीं. उन्होंने अपने निवास पर अंतिम सांस ली.

अमला शंकर के निधन पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शोक व्यक्त किया. सुश्री बनर्जी ने कहा कि अमला शंकर का जाना डांस की दुनिया के लिए अपूर्णनीय क्षति है.उल्लेखनीय है कि 1919 में अमला शंकर का जन्म जैसोर (जो अब बांग्लादेश में स्थित है) में हुआ था. उनका परिवार शुरुआत से कला के क्षेत्र से जुड़ा था.

1930 में उन्होंने अपने गुरु और होने वाले पति उदय शंकर से पहली बार मुलाकात की. अमला की उम्र तब 11 साल थी. उन्होंने अपनी पहली परफॉर्मेंस साल 1931 में बेल्जियम में दी. 1942 में अमला और उदय शादी के बंधन में बंध गये. दोनों के दो बच्चे हैं बेटा आनंद और बेटी ममता. दोनों ही संगीत और कला के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं. अमल शंकर के निधन का समाचार सुनकर युवा मामलों के मंत्री अरूप विश्वास उनके घर पहुंच कर श्रृद्धांजलि दी. केवड़ातला श्मशान घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जायेगा.


No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें