24 जुलाई को बीसलपुर सिस्टम का 24 घंटे का शटडाउन, जयपुर जिले समेत यहां नहीं होगी पेयजल आपूर्ति #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Wednesday, July 22, 2020

24 जुलाई को बीसलपुर सिस्टम का 24 घंटे का शटडाउन, जयपुर जिले समेत यहां नहीं होगी पेयजल आपूर्ति #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

Bisalpur Water Supply Shutdown In Jaipur - 24 घंटे ...
जयपुर। जलदाय विभाग द्वारा 24 जुलाई को बीसलपुर जयपुर पेयजल सिस्टम की सालाना मेन्टीनेन्स के लिये 24 घण्टे का शटडाउन लिया जायेगा। इससे पूरे जयपुर शहर के अलावा जयपुर जिले के दूदू, सांभर, फुलेरा, फागी, नरेना, चाकसू, बस्सी एवं टोंक जिले के निवाई, टोडारायसिंह और मालपुरा के सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों की पेयजल सप्लाई शुक्रवार को बाधित रहेगी।

अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी क्षेत्र-द्वितीय, जयपुर देवराज सोलंकी ने बताया कि यह शटडाउन शुक्रवार, 24 जुलाई को प्रातः सुबह 9 बजे से शनिवार, 25 जुलाई को प्रातः 9 बजे तक रहेगा। जयपुर शहर में शुक्रवार, 24 जुलाई को प्रातः 10 बजे तक होने वाली सप्लाई की जायेगी, उसके बाद सांयकालीन सप्लाई नहीं की जायेगी। इसी प्रकार शनिवार, 25 जुलाई को सभी प्रातःकालीन पेयजल सप्लाई भी बाधित रहेगी। खो-नागोरियान क्षेत्र को छोड़कर सभी क्षेत्रों में टैंकर आपूर्ति भी बाधित रहेगी।

जलदाय विभाग ने अवगत करवाया है कि इस सालाना मेन्टीनेन्स कार्य में बीसलपुर के इन्टेक पम्प हाउस पर विद्युत आपूर्ति सिस्टम की ओवर हॉलिंग की जाएगी ताकि बरसात में किसी तरह का ब्रेकडाउन नहीं हो। इसके साथ सूरजपुरा पम्प हाउस में 700 एमएम के 2 स्लूस वॉल्व के चैकनट और रॉड को बदला जाएगा एवं शेष सभी 30 स्लूस वॉल्व एवं बटरफ्लाई वॉल्व की ओवरहांलिंग की जावेगी। सूरजपुरा पम्प हाउस पर वॉल्व की रॉड और चैकनट बदलने के लिए पाईप लाईन को खाली किया जायेगा, जिसमें 7 से 8 घंटे का समय लगेगा। पाईप लाइन खाली होने के बाद ही कार्य प्रारम्भ हो सकेगा। पाईपलाइन खाली करने के लिए पानी को पुनः सूरजपुरा स्वच्छ जलाशय में लिया जावेगा ताकि पानी व्यर्थ होने से बचाया जा सकें।

जयपुर शहर में राम निवास बाग के पम्पिंग स्टेशन में अमृत योजना के अन्तर्गत एक पम्प हटाकर उनकी जगह नया पम्प लगाया जायेगा इसके साथ ही 4 स्लूस वॉल्व को हटाकर नये वॉल्व लगाये जायेंगे। इसी तरह अमानी शाह पम्पिंग हाउस पर सभी वाल्वस् की ओवरहॉलिंग की जायेगी। राम निवास बाग पम्पिंग स्टेशन पर विद्युत आपूर्ति सिस्टम की भी ओवर हांलिंग की जायेगी।

बालावाल पम्प हाउस पर वेस्टर्न फीडर के वाल्व की ओवर हालिंग का कार्य किया जावेगा एवं सांगानेर रेल्वे स्टेषन के पास एवर वाल्व के स्टब को बदला जाएगा। सिस्टम की मेंटीनेंस के लिए सूरजपुरा एवं इन्टेक पर 4 टीमें तथा बालावाला, रामनिवास बाग और अमानीशाह पर 5 टीमें दिन-रात कार्य करेंगी।

जलदाय विभाग की ओर से शुक्रवार और शनिवार को सिस्टम मेंटीनेंस के कारण बाधित होने वाली पेयजल सप्लाई से सम्बंधित क्षेत्रों के निवासियों से अपील की गई है कि वे इसके लिए पहले ही पेयजल का समुचित भंडारण कर सहयोग प्रदान करें। 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें