उत्तर भारत में 4 जुलाई से बदल सकता है मौसम का मिजाज- #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Thursday, July 2, 2020

उत्तर भारत में 4 जुलाई से बदल सकता है मौसम का मिजाज- #भारत_मीडिया #Bharat_Media

Weather patterns can change in North India from 4th July - India News in Hindi
नई दिल्ली । देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में चार जुलाई से मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है। लेकिन इससे गर्मी और तपिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि चार-पांच जुलाई से दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश के आसार हैं, जिससे मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है। उन्होंने कहा कि चार जुलाई को भी बारिश होने के आसार हैं। बारिश होने पर तापमान में भी थोड़ी गिरावट आएगी, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी।

उत्तर भारत में 25-26 जून के बाद सूखा पड़ा है, जिससे राजस्थान के पश्चिमी इलाके श्रीगंगानगर और बीकानेर इलाके में तापमान 43-45 डिग्री सेंटीग्रेड चल रहा है। उधर, पंजाब हरियाणा में भी मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन चार जुलाई से जगह-जगह बारिश होने की संभावना है।

निजी मौसम अनुमानकर्ता स्काइमेट की रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा में चार जुलाई से मौसम बदलेगा और बारिश की शुरुआत होने पर अगले चार-पांच दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, जिससे तापमान में दो से चार डिग्री सेंटीग्रेड तक की गिरावट आ सकती है। इसी प्रकार, पंजाब में भी चार जुलाई से बारिश होने के आसार हैं।

स्काइमेट के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, दक्षिणी गुजरात, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय रहा जिससे अच्छी बारिश हुई। जबकि अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के पश्चिमी और मध्य भागों, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मानसून काफी सक्रिय रहेगा, जिससे अच्छी बारिश होने की संभावना है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून का प्रदर्शन इस साल जून में काफी अच्छा रहा और पूरे भारत में औसत से 18 फीसदी अधिक बारिश हुई। (आईएएनएस)

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें