प्रोफेसर संजय द्विवेदी भारतीय जनसंचार संस्थान के महानिदेशक नियुक्त - #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Wednesday, July 1, 2020

प्रोफेसर संजय द्विवेदी भारतीय जनसंचार संस्थान के महानिदेशक नियुक्त - #भारत_मीडिया #Bharat_Media

Professor Sanjay Dwivedi appointed Director General of Indian Institute of Mass Communication - Delhi News in Hindi
नई दिल्ली | प्रोफेसर संजय द्विवेदी को भारतीय जनसंचार संस्थान(आईआईएमसी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। प्रोफेसर संजय द्विवेदी की नियुक्ति को मंजूरी केंद्र सरकार की अपॉइंटमेंट कमेटी ऑफ कैबिनेट द्वारा की गई है। प्रोफेसर संजय द्विवेदी को अगले 3 वर्ष तक के लिए भारतीय जनसंचार संस्थान का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। कैबिनेट कमेटी द्वारा पारित आदेश में कहा गया है कि यह एक डायरेक्ट नियुक्ति है। इस विषय में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को आवश्यक सूचना दी गई है। प्रोफेसर द्विवेदी फिलहाल भोपाल स्थित माखनलाल चतुवेर्दी नेशनल यूनिवर्सिटी आफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन में रजिस्ट्रार के पद पर आसीन थे।

नई दिल्ली स्थित भारतीय जनसंचार संस्थान भारत का प्रमुख मीडिया स्कूल है। इसे भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है। यह एक स्वायत्तशासी संस्थान है। भारत में जन संचार के प्रशिक्षण, अध्ययन और अनुसंधान के लिए यह एक अग्रणी संस्थान है। इसकी स्थापना 17 अगस्त 1965 में हुई थी।

भारतीय जन संचार संस्थान में प्रिंट मीडिया, फोटो पत्रकारिता, रेडियो पत्रकारिता, टेलीविजन पत्रकारिता, संचार अनुसंधान, विज्ञापन और जन संपर्क सहित तमाम मीडिया विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाता है। संस्थान द्वारा एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम चलाये जाते हैं, जिनमें हिंदी व अंग्रेजी भाषा में पत्रकारिता के साथ-साथ विज्ञापन व जन संपर्क, रेडियों व टीवी पत्रकारिता एवं फोटो पत्रकारिता के पाठ्यक्रम शामिल हैं।

--आईएएनएस

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें