फेक न्यूज के आरोप में अलीबाबा और जैक मा को भारतीय कोर्ट ने भेजा समन #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Sunday, July 26, 2020

फेक न्यूज के आरोप में अलीबाबा और जैक मा को भारतीय कोर्ट ने भेजा समन #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

jack ma
jack ma
एक भारतीय कोर्ट ने चीन की दिग्गज कंपनी अलीबाबा और उसके फाउंडर जैक मा को समन भेजा है। दरअसल एक भारतीय कर्मचारी की शिकायत पर जैक मा को यह समन भेजा गया है, कर्मचारी ने नौकरी से गलत तरीके से निकालने का आरोप लगाया है।

चीन की कंपनी यूसी ब्राउजर में एख भारतीय कर्मचारी काम करता था, जिसने आरोप लगाया था कि यूसी ब्राउजर और यूसी न्यूज में गलत खबरें फैलाई जाती है और इसके बाद कर्मचारी को नौकरी से निकाल दिया गया था। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से चीन की 59 एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
इसमें अलीबाबा कंपनी की एप यूसी ब्राउजर और यूसी न्यूज भी शामिल हैं। सरकार ने यह प्रतिबंध लद्दाख सीमा पर चीनी सैनिकों के साथ हुए तनाव को देखते हुए लगाया गया था, जिसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे। केंद्र सरकार ने सुरक्षा का हवाला देते हुए इन एप्स पर ये बैन लगाने का फैसला किया था।
कोर्ट की फाइलिंग के मुताबिक 20 जुलाई को अलीबाबा की यूसी वेब के एक पूर्व कर्मचारी पुष्पेंद्र सिंह परमार ने आरोप लगाया कि यूसी वेब चीन के खिलाफ सभी कंटेंट को सेंसर करती है और यूसी ब्राउडर और यूसी न्यूज पर फेक न्यूज चलाई जाती थी।

गुरुग्राम के एक सिविल कोर्ट की जज सोनिया शेओकांड ने अलीबाबा, जैक मा और करीब दर्जन भर लोगों के खिलाफ समन जारी कर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि या तो 29 जुलाई तक ये लोग यहां आ जाएं या फिर अपने वकील को यहां कोर्ट में भेजें। जज ने कंपनी और कार्यकारी अधिकारियों से 30 दिन में लिखित जवाब भी देने को कहा है। 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें