दिल्ली में आज से खुलेंगे ऐतिहासिक स्मारक, लेना होगा ऑनलाइन टिकट- #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Monday, July 6, 2020

दिल्ली में आज से खुलेंगे ऐतिहासिक स्मारक, लेना होगा ऑनलाइन टिकट- #भारत_मीडिया #Bharat_Media

Historical monuments will open in Delhi from Monday online ticket will have to be taken - Delhi News in Hindi
नई दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के प्रकोप के कारण लगभग तीन महीने से बंद ऐतिहासिक स्मारकों को आज से दोबारा खोला जा रहा है। पर्यटकों को इस समय काउंटर से टिकट नहीं मिलेगा, बल्कि ऑनलाइन टिकट खरीदना होगा। जो पर्यटक ऑनलाइन टिकट खरीदने में असमर्थ होंगे, उन्हें वापस लौटना पड़ सकता है। स्मारकों के बाहर सेनिटाइजेशन का इंतजाम और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए तैयारियां की जा रही हैं, ताकि पर्यटकों को संक्रमण के खतरे से बचाया जा सके।

हुमायूं का मकबरा, पुराना किला और कुतुब मीनार जैसे स्मारक आज से पर्यटकों के लिए खुलने को तैयार हैं। इन पर्यटकों की सुरक्षा के लिए स्मारकों को सेनेटाइज किया जा रहा है। वहीं दो गज की दूरी के लिए निशान भी बनाए गए हैं। साथ ही पयर्टकों को जागरूक करने के लिए जगह जगह पम्पलेट भी चिपकाए गए हैं। इन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों को सरकार द्वारा तय नियमों का पूर्ण रूप से पालन करना होगा।

लालकिला के संरक्षण सहायक लव कुश ने बताया, "स्मारक स्थलों पर पर्यटकों के लिए कोई टिकट काउंटर नहीं खोला जाएगा, जो भी पर्यटक घूमने आएगा, उसे कोड स्कैन करने की सुविधा स्मारक के बाहर दी जाएगी। वो हमारी वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन टिकट खरीद सकता है। यदि कोई पर्यटक ऐसा करने में असमर्थ होता है या किसी कारणवश वो ऑनलाइन टिकट नहीं खरीद सकता तो उसे वापस लौटना पड़ा सकता है।"

हालांकि दिल्ली में कुछ स्मारक सोमवार को बंद रहते हैं, ऐसे स्मारक मंगलवार से आम नागरिकों व पर्यटकों के लिए खोले जाएंगे।

पर्यटकों के लिए कई नियम तय किए गए हैं, जैसे स्मारक स्थलों पर उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। वहीं ग्रुप फोटो लेने की भी इजाजत नहीं होगी। (आईएएनएस)

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें