पंजाब में एनिमेशन वीडियो के जरिये स्कूली विद्यार्थियों को शिक्षा देने का नया प्रयास शुरू #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, July 18, 2020

पंजाब में एनिमेशन वीडियो के जरिये स्कूली विद्यार्थियों को शिक्षा देने का नया प्रयास शुरू #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

New attempt to teach school students in Punjab through animation video started - Punjab-Chandigarh News in Hindi
चंडीगढ़ । पंजाब सरकार ने कोविड-19 की महामारी के दौरान विद्यार्थियों को ऑनलाईन शिक्षा देने की शुरू की गई मुहिम को आगे बढ़ाते हुए अब एनिमेशन वीडियोज़ के द्वारा बच्चों को शिक्षा देने का प्रयास शुरू किया है।
इसकी जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया है कि विद्यार्थियों को ऑनलाईन और दूरदर्शन पर पढ़ाई करवाने की सफलता के बाद अब विभाग ने एनिमेशन वीडियोज़ के द्वारा विद्यार्थियों को ज़्यादा अच्छी तरह से शिक्षा देने के लिए कोशिश शुरू की है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के मनोरंजन के साथ-साथ उनका पढ़ाई की तरफ ध्यान और ज्य़ादा अकर्षित करना है, जिससे उनमें पढ़ाई के दौरान उकताहट न पैदा हो।
प्रवक्ता के अनुसार यह एनिमेशन वीडियोज़ अध्यापकों द्वारा तैयार की जा रही हैं। इनमें ज़्यादा योगदान आई.टी. से संबंधित अध्यापकों का है। यह न केवल बच्चों का मन-मोह लेती हैं, बल्कि उनको विषय के साथ जोड़े भी रखती हैं। प्रवक्ता के अनुसार इनकी विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों द्वारा बहुत ज़्यादा प्रशंसा की जा रही है।
यहाँ यह भी जि़क्रयोग्य है कि अध्यापकों को ऑनलाईन शिक्षा संबंधी शिक्षा सचिव श्री कृष्ण कुमार ने ऑनलाईन मीटिंगों के द्वारा प्रेरित किया। इसको शिक्षा विभाग के अध्यापकों ने एक चुनौती के तौर पर स्वीकार करते हुए एनिमेशन तकनीक पर काम करना शुरू कर दिया था। विभाग द्वारा मिले प्रोत्साहन और कोविड-19 के अंतर्गत ‘मिशन फतेह’ को कामयाब बनाने के लिए अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को घर बैठे शिक्षा देने के लिए कुछ अलग करने की सोच ने यह सकारात्मक परिणाम निकाला है। ख़ासकर प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों तक स्कूल प्रमुखों और अध्यापकों द्वारा बहुत सी एनिमेशन वीडियोज़ सोशल मीडिया के द्वारा पहुँचाई जा रही हैं। 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें