कोरोना वैक्सीन का मानव पर सफलता का दावा - #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Wednesday, July 1, 2020

कोरोना वैक्सीन का मानव पर सफलता का दावा - #भारत_मीडिया #Bharat_Media

कोरोना वायरस के कहर से जूझ रही दुनिया को बचाने के लिए वैज्ञानिक दिन-रात इस महामारी का वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। दुनिया में वर्तमान समय में कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर 120 से ज्यादा विशेषज्ञ काम कर रहे हैं। जबकि, इनमें से 13 वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के चरण में पहुंच चुकी हैं। इनमें से सबसे ज्यादा चीन की वैक्सीन का मानव पर प्रयोग चल रहा है। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अभी तक कोई भी ऐसी वैक्सीन नहीं बनी है जिसे कोरोना वायरस वैक्सीन का नाम दिया जा सके।

इस बीच, अमेरिका की बायोटेक फर्म इनोवियो ने दावा किया है कि कोरोनो वायरस वैक्सीन के परीक्षण के दौरान बेहतर परिणाम सामने आाए हैं। फर्म का दावा है कि आईएनओ-4800 नाम की वैक्सीन ने 40 लोगों पर किए गए जांच के दौरान 94 फीसदी सफल रही है। 
क्लीनिकल ट्रायल के दौरान अमेरिका में 18 से 50 साल के उम्र के 40 लोगा को टीका दिया गया। इनको चार सप्ताह में वैक्सीन के दो इंजेक्शन दिए गए। टेस्ट के परिणाम से पता चला कि आईएनओ-4800 वैक्सीन ने सभी लोगों के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई। कंपनी के अनुसार, इस दौरान वैक्सीन का कोई भी साइड इफेक्ट भी देखने को नहीं मिला।



स्पाइक प्रोटीन से खत्म होगा कोरोना
स्पाइक प्रोटीन से मानव शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। वैक्सीन से स्पाइक प्रोटीन का निर्माण होगा तो शरीर उसे वायरस समझकर ज्यादा संख्या में एंटीबॉडी बनाएगी। जबकि इस प्रोटीन से शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा, जबकि कोरोना वायरस का खात्मा हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें