अयोध्या मंदिर : राम मंदिर आंदोलन के नेता ‘भूमि पूजन' के लिए आमंत्रित #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Wednesday, July 22, 2020

अयोध्या मंदिर : राम मंदिर आंदोलन के नेता ‘भूमि पूजन' के लिए आमंत्रित #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan; Checkout Complete Guest List ...
अयोध्या : पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और राम जन्मभूमि आंदोलन के अग्रिम नेताओं को अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए होने वाले ‘‘भूमि पूजन'' में आमंत्रित किया जाएगा .

यह जानकारी मंगलवार को राम मंदिर के एक न्यासी ने दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पांच अगस्त को अयोध्या आ सकते हैं.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा कि वह पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती और विनय कटियार को निमंत्रित करेंगे.

वर्तमान में भाजपा नेता बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अदालती सुनवाई का सामना कर रहे हैं. चौपाल ने बताया कि न्यास इस बात को ध्यान में रख रहा है कि पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और अन्य नेताओं ने राम मंदिर आंदोलन को जन-जन तक पहुंचाया.

उन्होंने कहा कि आमंत्रित लोगों की सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है. बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आरोपी संतोष दुबे ने कहा कि भाजपा नेताओं की वर्तमान पीढ़ी राम मंदिर आंदोलन में सक्रिय नहीं थी, जिन्होंने ‘‘हिंदू जनता को'' पार्टी के लिए वोट देने की खातिर तैयार किया.

दुबे ने कहा, ‘‘लेकिन वरिष्ठ नेता जिन्होंने राम मंदिर आंदोलन को शुरू किया और समुदाय को तैयार किया वे आज राजनीतिक निर्वासन में हैं.' राम मंदिर न्यास के प्रवक्ता नृत्य गोपाल दास ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान गर्भ गृह में चांदी की पांच ईंटें लगाई जाएंगी. उन्होंने कहा कि हिंदू मान्यता के मुताबिक ईंट पंच ग्रहों की प्रतीक हैं.

उन्होंने कहा कि मंदिर का डिजाइन और वास्तु प्रस्ताव के मुताबिक ही है. न्यास के सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आमंत्रित लोगों की सूची में शामिल हैं.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें