सड़क दुर्घटना में घायल लोगों का हो पायेगा अब कैशलेस इलाज - #भारत_मीडिया #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Wednesday, July 1, 2020

सड़क दुर्घटना में घायल लोगों का हो पायेगा अब कैशलेस इलाज - #भारत_मीडिया #Bharat_Media

Those injured in road accident will now get cashless treatment - Delhi News in Hindi
नई दिल्ली। केंद्र सरकार जल्द ही सड़क दुर्घटना में घायल लोगों के लिए एक योजना लांच करने जा रही है। इस योजना के तहत अब सड़क दुर्घटना में पीड़ितों का कैशलेस इलाज संभव हो पायेगा। इसके लिये सरकार 'मोटर व्हीकल एक्सीडेंट फंड' का भी गठन करेगी। इस आशय की जानकारी देते हुए परिवहन मंत्रालय ने बताया है कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति के इलाज के लिए 2.5 लाख रुपये का प्रस्ताव किया गया है। इसके अलावा सड़क परिवहन मंत्रालय ने इस योजना के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण को नोडल एजेंसी भी नामित किया है।

इस योजना के सबंध में केंद्र ने 10 जुलाई तक सभी राज्यों के मुख्य सचिवों से प्रतिक्रिया मांगी है। राज्यों के सचिवों को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि केंद्र सरकार सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों के कैशलेस उपचार के लिए एक योजना बना रही है और पीड़ितों के उपचार के लिए एक फंड बनाने का प्रावधान भी किया जा सकता है।

गौरतलब है कि भारत में हर साल 1.5 लाख लोगों की सड़क दुर्घटनाओं में मौत हो जाती है। मंत्रालय के मुताबिक 1200 लोग हर रोज देशभर में सड़क दुर्घटना का शिकार हो जाते है, जिनमें 400 के करीब लोगों की मौत हो जाती है।

--आईएएनएस

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें