हार्दिक पटेल बनाए गए गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष, ऐसे बढ़ते गया राजनीतिक कद #भारत_मीडिया, #Bharat_Media - Bharat Media Digital Newspaper

Breaking

Saturday, July 11, 2020

हार्दिक पटेल बनाए गए गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष, ऐसे बढ़ते गया राजनीतिक कद #भारत_मीडिया, #Bharat_Media

हार्दिक पटेल बनाए गए गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष
कांग्रेस ने गुजरात में पाटीदार आरक्षण आंदोलन से चर्चित हुए युवा नेता हार्दिक पटेल (Hardik Patel) को शनिवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया.पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हार्दिक पटेल की तत्काल प्रभाव से नियुक्ति को स्वीकृति प्रदान की.

पटेल गुजरात में कुछ साल पहले पाटीदार आरक्षण आंदोलन के चेहरा बनकर उभरे थे और बाद में वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे. कांग्रेस ने महेंद्र सिंह परमार को आणंद, आनंद चौधरी को सूरत और यासीन गज्जन को देवभूमि द्वारका की जिला कांग्रेस कमेटियों का अध्यक्ष नियुक्त किया है.

हार्दिक पटेल ने गुजरात में पाटीदार आंदोलन से उभरे. उन्‍होंने 2015 में आरक्षण की मांग को लेकर बड़ी संख्‍या में लोगों के साथ आंदोलन किया.

25 अगस्त 2015 को गुजरात भर से बड़ी संख्या में पाटीदार रैली के लिए जीएमडीसी ग्राउंड अहमदाबाद में एकत्रित हुए. उसी शाम उन्हें अहमदाबाद सिटी पुलिस ने उस समय गिरफ्तार कर लिया था. जिसके बाद राज्‍य में भारी हिंसक विरोध हुए. हिंसा को दबाने के लिए गुजरात राज्य सरकार को भारतीय सेना की मदद लेनी पड़ी. राज्‍य में भारी हिंसा फैलाने को लेकर हार्दिक पटेल पर देशद्रोह का केस दर्ज कराया गया. 18 जनवरी 2020 को उन्‍हें गिरफ्तार किया गया.उस आंदोलन के बाद उनकी राजनीतिक पकड़ मजबूत होती गयी और फिर 12 मार्च 2019 में उन्‍होंने कांग्रेस पार्टी ज्‍वाइन कर लिया. हालांकि उन्‍हें गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं मिली. मालूम हो 12 मार्च 2019 को गांधीनगर जिले में हुई एक रैली में खुद राहुल गांधी ने अपनी मौजूदगी में हार्दिक पटेल को पार्टी में शामिल कराया था. इस मौके पर हार्दिक पटेल ने कहा था, लोग मुझसे पूछते हैं कि मैंने कांग्रेस और राहुल गांधी को क्यों चुना. मैंने राहुल गांधी को चुनाव क्योंकि वह ईमानदार हैं. वह तानाशाह की तरह काम करने में विश्वास नहीं करते.


No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

इस न्यूज़ पोर्टल पर किसी भी प्रकार की सामिग्री प्रकाशन का उद्देश्य किसी की छवि को धूमिल करना या किसी व्यक्ति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचना बिल्कुल नहीं है। इस पोर्टल पर प्रकाशित किसी भी चलचित्र, छायाचित्र अथवा लेख, समाचार से कोई आपत्ति है तो हमें दिए गए ईमेल पर लिख कर भेजें